राज्य ब्यूरो, कोलकाता। महाकाव्य ला डिविना कामेडिया के 700 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, कोलकाता सेंटर फॉर क्रिएटिविटी ने कोलकाता में इटली के महावाणिज्य दूतावास द्वारा समर्थित नर्तकियों और संगीतकारों के लिए लव, ट्रेजेडी, इटर्निटी नामक एक प्रयोगशाला की घोषणा की। इस प्रयोगशाला का उद्देश्य आज के समय की कलात्मक संवेदनशीलता के लेंस के माध्यम से महाकाव्य के चयनित भागों के जवाब में संगीत और आंदोलन प्रदर्शनों को प्रेरित करना, तलाशना और बनाना है। यह आयोजन 24 दिसंबर 2021 को शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक केसीसी की पहली मंजिल पर होगा।

महाकाव्य के इन्फर्नो भाग से चुना गया अंश, रिमिनी से पाओलो और फ्रांसेस्का की कहानी को इस प्रयोगशाला के लिए चुना गया है। 6 महीने की लंबी प्रक्रिया के माध्यम से अगमा अनंत परबरे का प्रदर्शन दो अनुदान प्राप्त करने वालों डांसर्स गिल्ड और सुब्रतो बोस ने महाकाव्य पर प्रतिक्रिया देते हुए बनाया है। प्रदर्शन, महाकाव्य के लिए सही होने के साथ-साथ परियोजना को सांस्कृतिक आदान-प्रदान का एक सफल उदाहरण बनाने के लिए रवींद्रनाथ टैगोर के साहित्य और संगीत को भी शामिल करेगा। यह आयोजन कई कलाकारों, नर्तकियों, कलाकारों, संगीतकारों और कला के प्रति उत्साही लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा।

सुब्रतो बोस एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं, जिन्होंने कई बंगाली, ओडिसी और असमिया फिल्मों में संगीत अरेंजर के रूप में काम किया है और मन्ना डे, कुमार शानू, कविता कृष्णमूर्ति, अलका याज्ञनिक, साधना सरगम, श्रीराधा बनर्जी और कई अन्य लोगों के साथ अभिनय किया है। वह एंजेल डिजिटल कंपनी में म्यूजिक अरेंजर के रूप में काम करते हैंै। इनके अलावा वह ऑल इंडिया रेडियो में बी हाई ग्रेजुएशन, (वेस्टर्न म्यूजिक) कलकत्ता सिने म्यूजिशियन एसोसिएशन में स्पेशल ग्रेजुएशन होल्डर, पश्चिम बंगाल के सूचना और सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के एक सूचीबद्ध संगीतकार हैं।

डांसर्स गिल्ड का गठन 1983 में डांसर, कोरियोग्राफर डॉ. मंजुश्री चाकी सरकार और रंजबती सरकार द्वारा किया गया था। उनका काम ज्यादातर उन विषयों पर आधारित है जो समकालीन प्रासंगिकता के हैं जो पर्यावरणीय खतरों, युद्ध की भयावहता, सामाजिक दमन और महिलाओं की समस्याओं और स्थिति जैसे मुद्दों को संबोधित करते हैं। डांसर्स गिल्ड 1984 से इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस का एक पैनल में शामिल सदस्य है। सांस्कृतिक राजदूत के रूप में, उन्होंने दुनिया भर में विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय समारोहों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 

Edited By: Priti Jha