Move to Jagran APP

आतंकियों से NIA कोलकाता STF की जांच में मिले संकेत, बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक थे जेएमबी आतंकी

Kolkata STF investigation पिछले दिनों कोलकाता से गिरफ्तार जमात उल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) आतंकवादी किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। आतंकियों से एनआइए व कोलकाता एसटीएफ की पूछताछ में इसके संकेत मिले हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 07:36 PM (IST)
आतंकियों से NIA कोलकाता STF की जांच में मिले संकेत, बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक थे जेएमबी आतंकी
आतंकवादी नजीउर अंसारुल्लाह के पास से मिला एक विशेष कोड

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पिछले दिनों कोलकाता से गिरफ्तार जमात उल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) आतंकवादी किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। आतंकियों से एनआइए व कोलकाता एसटीएफ की पूछताछ में इसके संकेत मिले हैं। एनआइए की टीम में दिल्ली से आए लगभग 15 अधिकारी शामिल हैं। जांच में कोलकाता एसटीएफ को आतंकवादी नजीउर अंसारुल्लाह के पास से 'हलाल एंड फ्रेश' नाम का एक विशेष कोड मिला है। एसटीएफ के अधिकारी उसे खोलने में लगे हैं। एनआइए सूत्रों के मुताबिक इस विशेष

loksabha election banner

कोड का इस्तेमाल भविष्य में किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने में किया जा सकता था।

पुलिस अधिकारी जांच कर रहे हैं कि इससे पहले पकड़े गए जेएमबी आतंकी क्या इसी कोड का इस्तेमाल करते थे या नहीं। एनआइएका मानना है कि नजीउर अंसारुल्लाह के कई बड़े आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध हो सकते हैं। इसकी जांच की जा रही है।

इसके अलावा एसटीएफ खगरागढ़ विस्फोट कांड में 2016 में एनआइए द्वारा गिरफ्तार किए गए जेएमबी आतंकवादी फारूक अहमद के साथ नजीउर अंसारुल्लाह से वर्चुअअली पूछताछ करेगी। एसटीएफ को शक है कि फारूक अहमद के साथ नजीउर अंसारुल्लाह के संबंध हैं। बैंकशाल कोर्ट से इसकी अनुमति मिल गई है। फारूक अहमद फिलहाल दमदम सेंट्रल जेल में बंद है। गौरतलब है कि पिछले दिनों कोलकाता के हरिदेवपुर से तीन जेएमबी आतंकी गिरफ्तार किए गए हैं

बेंगलुरु से जेएमबी के दो इनामी आतंकी की हो चुकी है गिरफ्तारी

खागरागढ़ विस्फोट के मामले प्रमुख अभियुक्तों में से एक हबीबुर रहमान शेख को एनआइए ने जून, 2019 में बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इससे पहले एनआइए ने अगस्त, 2018 में जेएमबी के भारत में शीर्ष नेता व कुख्यात आतंकी शेख कौसर को भी‌ बेंगलुरु से ही गिरफ्तार किया था। वह बर्द्धमान के साथ बिहार के बोधगया विस्फोट मामले में भी वांछित था और उस पर एनआइए ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। बेंगलुरु के रामनगर इलाके में वह अपनी दो बीवियों के साथ रहता था। इस प्रकार देखा जाए तो बंगाल के साथ देश के अन्य हिस्सों में जेएमबी आतंकी अपनी जड़े जमा चुके है। उसके नेटवर्क को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.