Move to Jagran APP

Kolkata News: जांच में तेजी लाने को अगस्त के अंत तक कोलकाता की ईडी टीम में शामिल होंगे 80 अधिकारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) की तर्ज पर कोलकाता की ईडी टीम भी विभिन्न जिलों में अपने दफ्तर खोलेगी खास कर वहां जहां वित्तीय गबन के मामले सामने आए हैं। उन कैंप कार्यालयों से कुछ अधिकारी काम करेंगे जिससे जांच की गति में इजाफा होगा।

By Piyush KumarEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 07:12 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 07:12 PM (IST)
Kolkata News: जांच में तेजी लाने को अगस्त के अंत तक कोलकाता की ईडी टीम में शामिल होंगे 80 अधिकारी
80 अतिरिक्त अधिकारी इस महीने के अंत तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) कोलकाता टीम में शामिल होंगे।(फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में वित्तीय गबन से संबंधित जांच में तेजी लाने के लिए, विशेष रूप से शिक्षक भर्ती में अनियमितताओं और मवेशी तस्करी मामले की पड़ताल को कम से कम 80 अतिरिक्त अधिकारी इस महीने के अंत तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) कोलकाता टीम में शामिल होंगे। ईडी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक राज्य में आने वाले अतिरिक्त अधिकारी दो तरह के होंगे। एक बैच वह होगा जो पहले से ही ईडी से जुड़ा हुआ है। बैच में आयकर, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क जैसे केंद्रीय विभागों के लिए जांच एजेंसी में विशेष रूप से प्रतिनियुक्त अधिकारी शामिल होंगे।

loksabha election banner

सीबीआई की तर्ज पर ईडी भी करेगी जांच

एक ईडी अधिकारी के अनुसार, कोलकाता में हमारी मौजूदा टीम पहले से ही स्कूल सेवा आयोग (SSC) के जरिए शिक्षकों की भर्ती में हुए घोटाले में धन के लेनदेन पर नजर रखे हुए है। हमारा अगला दबाव मवेशी तस्करी घोटाले में पैसे के लेनदेन पर नजर रखने का होगा। इसलिए, मौजूदा ताकत इतने दबाव से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। इसीलिए एक बार नए अधिकारियों के हमारे साथ जुडऩे के बाद, हम दो जांचों को सुचारू रूप से संभालने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित होंगे।

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) की तर्ज पर कोलकाता की ईडी टीम भी विभिन्न जिलों में अपने दफ्तर खोलेगी, खास कर वहां जहां वित्तीय गबन के मामले सामने आए हैं। उन कैंप कार्यालयों से कुछ अधिकारी काम करेंगे, जिससे जांच की गति में इजाफा होगा।

अर्पिता मुखर्जी के घर 50 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई

नए अधिकारियों में विशेषज्ञों का मिश्रण होगा। बताते चलें कि ईडी ने शिक्षक भर्ती में अनियमितताओं के चलते पिछले महीने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता व मंत्री रहे पार्थ चटर्जी की करीबी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी के घर से 50 करोड़ से ज्यादा की नकदी के साथ कई किलोग्राम सोना व कई संपत्तियों के दस्तावेज आदि जब्त किए थे। इसके बाद पार्थ व अर्पिता को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। दोनों फिलहाल जेल हिरासत में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.