Move to Jagran APP

Kolkata Metro: दुर्गा पूजा की खरीदारी के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा कोलकाता मेट्रो रेलवे

दुर्गा पूजा से पहले पूजा की खरीदारी के लिए उमडऩे वाली भीड़ के मद्देनजर लोगों की सुविधा के लिए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रशासन ने शनिवार व रविवार को अतिरिक्त टे्रनें चलाने का फैसला किया है। मेट्रो रेलवे की ओर से एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 03 Sep 2022 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 03 Sep 2022 12:38 PM (IST)
Kolkata Metro: दुर्गा पूजा की खरीदारी के लिए अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा कोलकाता मेट्रो रेलवे
कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रशासन ने की घोषणा। सांकेतिक तस्‍वीर।

कोलकाता, जागरण संवाददाता।  दुर्गा पूजा से पहले पूजा की खरीदारी के लिए उमडऩे वाली भीड़ के मद्देनजर लोगों की सुविधा के लिए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रशासन ने शनिवार व रविवार को अतिरिक्त टे्रनें चलाने का फैसला किया है। मेट्रो रेलवे की ओर से एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया कि यह सुविधा तीन सितंबर से लेकर आगामी 25 सितंबर तक सप्ताह के अंत में हर शनिवार व रविवार को उपलब्ध रहेगी। निर्धारित अवधि में हर शनिवार को 282 मेट्रो ट्रेनें और रविवार को 164 ट्रेनें चलेंगी। इधर, मेट्रो प्रबंधन के इस फैसले से कोलकाता वासियों को पूजा की खरीदारी में सहूलियत होगी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि दुर्गा पूजा बंगाल का सबसे बड़ा त्योहार है। सितंबर के अंत में इस बार दुर्गा पूजा की शुरुआत हो रही है। कोलकाता की विश्व प्रसिद्ध दुर्गा पूजा को यूनेस्को द्वारा पिछले साल दिसंबर में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का दर्जा दिया गया है। इसको लेकर इस बार एक महीने पहले से ही पूजा के जश्न में कोलकाता के लोग डूब गए हैं। यूनेस्को द्वारा मान्यता दिए जाने की खुशी में उसका धन्यवाद देने के लिए बंगाल सरकार की ओर से एक दिन पहले गुरुवार को पूरे राज्यभर में भव्य पदयात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए जश्न मनाया गया। कोलकाता समेत पूरा बंगाल पूजा के जश्न में डूबा नजर आया। मुख्य आयोजन कोलकाता में हुआ।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई में कोलकाता में विशाल पदयात्रा (रैली) निकाली गई, जिसमें लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। एक हजार से ज्यादा दुर्गा पूजा समितियों ने इसमें भाग लिया। इस भव्य पदयात्रा में पूजा समितियों के प्रतिनिधियों ने पारंपरिक बंगाली परिधान पहनकर भाग लिया और मनमोहक झांकियां प्रदर्शित की गई। रेड रोड पर पदयात्रा के समापन पर शानदार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया, जिसमें यूनेस्को के प्रतिनिधि समेत कई विदेशी मेहमान व अन्य विशिष्ट हस्तियां मौजूद रहे। इस मौके पर ममता ने कहा कि बंगाल में इस बार एक महीने पहले यानी आज से ही दुर्गा पूजा शुरू हो गया है और लोग इसका आनंद उठाएं। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा सभी लोगों को आपस में जोड़ती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.