Move to Jagran APP

जेएमबी लिंकमैन लालू सेन ने फरीदाबाद और वाइजैग में भी खोले थे कार्यालय, एसटीएफ ने चलाया तलाशी अभियान

गत दिनों बंगाल से गिरफ्तार जेएमबी लिंकमैन लालू सेन उर्फ ​​राहुल कुमार ने फरीदाबाद और वाइजैग में भी कार्यालय खोल रखे थे। कोलकाता एसटीएफ ने शुक्रवार को दोनों जगहों पर तलाशी अभियान चलाया। सूत्रों का कहना है कि इन्हीं कार्यालयों से हुंडी के जरिए आतंकियों को पैसे भेजे जाते थे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 07:30 PM (IST)
जेएमबी लिंकमैन लालू सेन ने फरीदाबाद और वाइजैग में भी खोले थे कार्यालय, एसटीएफ ने चलाया तलाशी अभियान
आतंकियों को भेजे जाते थे पैसे, एसटीएफ ने चलाया तलाशी अभियान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : गत दिनों बंगाल से गिरफ्तार जेएमबी लिंकमैन लालू सेन उर्फ ​​राहुल कुमार ने फरीदाबाद और वाइजैग में भी कार्यालय खोल रखे थे। कोलकाता एसटीएफ ने शुक्रवार को दोनों जगहों पर तलाशी अभियान चलाया। सूत्रों का कहना है कि इन्हीं कार्यालयों से हुंडी के जरिए आतंकियों को पैसे भेजे जाते थे। जांचकर्ताओं ने लालू सेन के 22 बैंक खातों का भी पता लगाया है।

loksabha election banner

खुफिया सूत्रों का मानना है कि इन खातों के जरिए आतंकियों के पास पैसा पहुंचता था।कोलकाता पुलिस एसटीएफ ने पिछले दिनों उत्तर 24 परगना जिले के बारासात से जेएमबी लिंकमैन लालू सेन उर्फ ​​राहुल कुमार को गिरफ्तार किया था। सूत्रों के मुताबिक लालू ने दिल्ली के एक शख्स के साथ साझेदारी में फरीदाबाद और वाइजैग में कार्यालय खोले थे। बांग्लादेशी कामगारों को उस कार्यालय से वीजा बनाकर अलग-अलग देशों में भेजा जाता था। लेकिन इस काम के पीछे आतंकी गतिविधियां चल रही थीं। उन दोनों दफ्तरों से राहुल हुंडी के जरिए बांग्लादेश में जेएमबी आतंकियों को पैसा पहुंचाता था।

लालू सेन के घर आया था जेएमबी के डकैती गिरोह का मुखिया

एसटीएफ को पता चला है कि जेएमबी के डकैती गिरोह का मुखिया अनवर अली उर्फ ह्रदय कुछ दिन पहले उसके घर आया था। राहुल के घर से बरामद लैपटॉप, आइपैड, मोबाइल फोन अनवर अली का ही बताया जा रहा है। पुलिस ने यह भी कहा कि लालू सेन को बांग्लादेश में अपने आकाओं से बम बनाने वाले मसाले या रसायन खरीदने का निर्देश मिला था। इसलिए वह बड़ाबाजार समेत अलग-अलग जगहों पर केमिकल की तलाश कर रहा था।

बेंगलुरु से जेएमबी के दो इनामी आतंकी की हो चुकी है गिरफ्तारी

खागरागढ़ विस्फोट के मामले प्रमुख अभियुक्तों में से एक हबीबुर रहमान शेख को एनआइए ने जून, 2019 में बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था। इससे पहले एनआइए ने अगस्त, 2018 में जेएमबी के भारत में शीर्ष नेता व कुख्यात आतंकी शेख कौसर को भी‌ बेंगलुरु से ही गिरफ्तार किया था। वह बर्द्धमान के साथ बिहार के बोधगया विस्फोट मामले में भी वांछित था और उस पर एनआइए ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। बेंगलुरु के रामनगर इलाके में वह अपनी दो बीवियों के साथ रहता था। इस प्रकार देखा जाए तो बंगाल के साथ देश के अन्य हिस्सों में जेएमबी आतंकी अपनी जड़े जमा चुके है। उसके नेटवर्क को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.