Move to Jagran APP

बंगाल का 22वां जिला बना झाड़ग्राम

झाड़ग्राम बंगाल का 22वां जिला बन गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आधिकारिक तौर पर इसका एलान किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 05 Apr 2017 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2017 09:58 AM (IST)
बंगाल का 22वां जिला बना झाड़ग्राम
बंगाल का 22वां जिला बना झाड़ग्राम

तारकेश कुमार ओझा, झाड़ग्राम। कभी पश्चिम मेदिनीपुर जिले का हिस्सा रहा झाड़ग्राम मंगलवार को बंगाल का 22वां जिला बन गया। झाड़ग्राम टाउन के राज कॉलेज मैदान में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आधिकारिक तौर पर इसका एलान किया। इसी के साथ आर. अर्जुन ने यहां के प्रथम जिलाधिकारी व अभिषेक गुप्ता ने पहले पुलिस अधीक्षक के तौर पर कार्यभार संभाल लिया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 110 परियोजनाओं का शिलान्यास और 118 का उद्घाटन किया।

prime article banner

बंगाल के किसानों का कर्ज माफ करे केंद्र : ममता
मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमि पर लगान खत्म करने की तर्ज पर केंद्र बंगाल के किसानों का कर्ज माफ करे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी दिन राज्य के 86 लाख किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया है। ममता ने आगे कहा कि अगले साल से हर वर्ष चार अप्रैल को झाड़ग्राम जिले के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाएगा। जन्म के साथ ही इस जिले को 200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी जा चुकी है। जंगलमहल में कहीं स्टेडियम, कहीं आइटीआइ तो कहीं सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बना है।

जंगलमहल कप में 30 हजार से अधिक युवक-युवतियां भाग लेते हैं। 35,000 युवकों को पुलिस में नौकरी मिली है। सिविक वोलेंटियर्स और अन्य स्वयंसेवकों का मानदेय बढ़ाया गया है। एक लाख कलाकारों को मासिक भत्ता दिया जा रहा है। इस साल तक इस दायरे में करीब एक लाख नए लोगों को शामिल करने की योजना है। झाड़ग्राम में विश्वविद्यालय की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य में शांतिनिकेतन के बाद दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय होगा। इसी के साथ उन्होंने झाड़ग्राम में तीरंदाजी एकेडमी की भी घोषणा की।

नए जिले पर एक नजर

क्षेत्रफल : 3024 वर्ग किलोमीटर
जनसंख्या : 11,37,163
पुरूष : 5,75,085
महिला : 5,62,078
(वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक)
नपा : 1
ब्लॉक : 8
पंचायत समिति : 8
ग्राम पंचायत : 79
यह भी पढ़ेंः माकपा सांसद व मोदी की वजह से युवक को मिला नया जीवन

यह भी पढ़ेंः दंगाइयों से नहीं सीखनी हिंदुत्व की परिभाषाः ममता बनर्जी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.