कोलकाता, एएनआइ। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में हिंसा, नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ पश्चिम बंगाल में मंगलवार को जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने कोलकाता के हजरा में प्रदर्शन किया।

 

भाजपा और एसएफआइ के बीच मारपीट, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में रविवार को हुए हिंसक हमले की घटना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे माकपा की छात्र इकाई स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआइ) और भाजपा की रैली के टकराव से स्थिति तनावपूर्ण हो गई। वहीं, मामले को शांत कराने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक सोमवार को जेएनयू में हुई घटना के विरोध में जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के छात्र प्रदर्शन कर रहे थे।

इस दौरान भाजपा की रैली भी निकल रही थी। जेयू के छात्रों की रैली और भाजपा की रैली आमने-सामने आ गई। इस दौरान पत्थरबाजी भी की गई और पुलिस के बैरिकेड भी तोड़े गए। इस दौरान दोनों के बीच हाथापाई भी हुई, जिससे स्थिति बेहद तनावपूर्ण बन गई। पुलिस ने हालात को नियंत्रण में करने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लिया। इसके बाद जेयू के छात्र और पुलिसकर्मी कोलकाता में सुलेखा मोड़ के पास भिड़ गए। इस दौरान कोलकाता में भारी संख्या में पुलिसबल तैनात रहा।

बता दें कि रविवार को जेएनयू में मास्क लगाए हुए लोगों ने स्टूडेंट्स और टीचर्स पर हमला किया था जो कि फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इस घटना में तकरीबन 30 छात्र घायल हुए हैं। इस मारपीट में छात्रसंघ की अध्यक्ष आइशी घोष को काफी चोटें आई हैं।

जेएनयू हिंसा पर सियासी घमासान

जेएनयू में रविवार रात हुई हिंसा पर सोमवार को जबरदस्त सियासी घमासान दिखा। पूरे दिन तमाम राजनीतिक दलों में आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा। कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने हिंसा के लिए सीधे केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। विपक्ष के हमलों के बीच सरकार ने कहा है कि विश्वविद्यालयों को राजनीति का अड्डा नहीं बनने दिया जाएगा। जेएनयू में हिंसा के खिलाफ देश में कुछ जगहों पर प्रदर्शन भी हुआ। इस बीच, जेएनयू में तनावपूर्ण शांति का माहौल रहा। पूरे दिन पुलिस की गाड़ियां परिसर के आसपास मंडराती रहीं। 

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस