Move to Jagran APP

International Border : बीएसएफ ने 364 बोतल फेंसिडिल व 4.4 किलोग्राम गांजा के साथ एक तस्कर को दबोचा

फेंसिडिल बोतलों की तस्करी की जानकारी मिली। जवानों ने सुबह 1025 बजे बॉर्डर गेट के पास साइकिलों से जा रहे तीन संदिग्ध व्यक्तियों को देखा जो भागने के प्रयास में धरे। फेंसिडिल की बोतलें तथा गांजा गांव के ही मिलान शेख से ली थी। बांग्लादेश में नशा इस्तेमाल होती है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 04:40 PM (IST)
International Border : बीएसएफ ने 364 बोतल फेंसिडिल व 4.4 किलोग्राम गांजा के साथ एक तस्कर को दबोचा
खेप को बांग्लादेश के राजशाही जिले के रहने वाले रिजाजुल शेख को सौंपना था। लेकिन पहले ही वह पकड़ा गया।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा इलाके में तस्करी को नाकाम करते हुए 158 बोतल फेंसिडिल, 2.5 किलोग्राम गांजा और तीन साइकिलों के साथ एक भारतीय तस्कर को गिरफ्तार किया। एक अन्य घटना में जवानों द्वारा 102 बोतल फेंसिडिल और 1.9 किलोग्राम गांजा जब्त किया गया। दोनों स्थानों से कुल 364 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप व 4.4 किलोग्राम गांजा जब्त किया गया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए अवैध तरीके से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। 

prime article banner

फेंसिडिल बोतलों की तस्करी की जानकारी मिली

बीएसएफ द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के मुताबिक, गुरुवार को बीएसएफ की इंटेलिजेंस ब्रांच द्वारा फेंसिडिल बोतलों की तस्करी के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त हुई, जिसके बाद मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी बामनाबाद, 117वीं बटालियन के कंपनी कमांडर ने जवानों को ड्यूटी पर सचेत कर दिया। जवानों ने सुबह लगभग 10:25 बजे बॉर्डर गेट के पास साइकिलों से जा रहे तीन संदिग्ध व्यक्तियों को देखा। 

158 फेंसेडिल और 2.5 किलोग्राम गांजा बरामद

जवानों द्वारा उन्हें चुनौती दिए जाने पर संदिग्ध व्यक्ति अलग-अलग दिशाओं में बंबू झाड़ियों का फायदा उठाकर भागने लगे। पार्टी ने उनका पीछा किया और उनमें से एक तस्कर को धर दबोचा और उसके पास से 158 फेंसेडिल बोतल और 2.5 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। मौके से तीन साइकिलें भी बरामद की गई। पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम अली हुसैन (19), ग्राम- नुतन बामनाबाद, थाना- सागरपारा, जिला-मुर्शिदाबाद बताया।

फेंसिडिल की बोतलें तथा गांजा मिलान से ली थी 

उसने आगे बताया कि उसने यह फेंसिडिल की बोतलें तथा गांजा अपने गांव के ही रहने वाले मिलान शेख से ली थी और इस खेप को बांग्लादेश के राजशाही जिले के रहने वाले रिजाजुल शेख को सौंपना था। लेकिन इससे पहले ही वह पकड़ा गया।  बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के बाद जब्त वस्तुओं के साथ उसे सागरपारा थाने के हवाले कर दिया है। 

कफ सिरप का इस्तेमाल लोग बतौर नशे में करते

गौरतलब है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ के जवानों ने 2,64,314 फेंसिडिल की बोतलें और 2,146.07 किलोग्राम गांजा जब्त करने में सफलता हासिल की है, जब उन्हें बांग्लादेश में तस्करी के लिए अंतरर्राष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश की जा रही थी। बता दें कि बांग्लादेश में शराब पर प्रतिबंध की वजह से फेंसिडिल कफ सिरप का इस्तेमाल लोग नशे के तौर पर करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK