कोलकाता, राज्य ब्यूरो। इसे कहते हैं आम के आम और गुठलियों के दाम! एक्रोपोलिस माल में रविवार को संपन्न हुए 'मैंगो फेस्टिवल' में बच्चों के बीच आम खाने की दिलचस्प प्रतियोगिता हुई, जिसमें 'यूनिवर्सल स्माइल' नामक गैरसरकारी संगठन से जुड़े 12 वर्ष तक की उम्र के बच्चों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों ने जहां एक तरफ आम का भरपूर लुत्फ उठाया, वहीं जीतने पर पुरस्कार भी मिले। जो नहीं जीत पाए, उन्हें भी सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

इस प्रतियोगिता को 'मैंगो मेनिया' नाम दिया गया था। इसमें कम समय में ज्यादा से ज्यादा आम खाना था। मोहन हालदार नामक बच्चे ने दो मिनट में पूरे दो आम खाकर पहला स्थान हासिल किया। दीपाली सरकार और किरन दे नामक प्रतिभागी ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। प्रसिद्ध बांग्ला बैंड 'भूमि' के प्रमुख गायक सौमित्र रे ने एक्रोपोलिस माल के जीएम के. विजयन के साथ बच्चों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर विजयन ने कहा-'एक्रोपोलिस माल कोलकाता के नागरिकों को हमेशा अभिनव अनुभव प्रदान करने का प्रयास करता है, जिसे वे यादों के रूप में संजो सके। मैंगो फेस्टिवल हमारा वार्षिक उत्सव है। हम इसे दो साल बाद आयोजित कर रहे हैं। फलों के राजा आम के साथ मौसम का आनंद मनाने के लिए इसका आयोजन किया गया है।'

विजयन ने आगे कहा-'इस साल हमारा मकसद गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को सशक्त बनाना है। इसी उद्देश्य से हमने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं एवं किसान समूहों के लिए यह उत्सव मनाया। हम शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बच्चों के कल्याण के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।' मर्लिन ग्रुप के सीएसआर विंग मर्लिन आइएम कोलकाता की ओर से यूनिवर्सल स्माइल के बच्चों में पाठ्य सामग्रियां और खाने-पीने की चीजें भी वितरित की गईं। गौरतलब है कि मैंगो फेस्टिवल 29 जून को शुरू हुआ था और तीन जुलाई को संपन्न हुआ। गौरतलब है कि कोलकाता में पिछले कुछ दिनों मैंगो फेस्टिवल की धूम रही है। इससे पहले बंगाल सरकार की तरफ से नेताजी इंडोर स्टेडियम में तीन दिवसीय 'बंगाल मैंगो उत्सव' का आयोजन किया गया था।

Edited By: Sumita Jaiswal