Move to Jagran APP

मेट्रो के अंदर सहयात्रियों ने लड़की के जींस पहनने को लेकर युवा प्रेमी जोड़े को बनाया निशाना

मेट्रो के अंदर एक प्रेमी जोड़े के साथ मारपीट की वारदात को फिर से दोहराया गया।पहले भी मॉरल पुलिसिंग का एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया था।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 04:54 PM (IST)
मेट्रो के अंदर सहयात्रियों ने लड़की के जींस पहनने को लेकर युवा प्रेमी जोड़े को बनाया निशाना
मेट्रो के अंदर सहयात्रियों ने लड़की के जींस पहनने को लेकर युवा प्रेमी जोड़े को बनाया निशाना

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मेट्रो के अंदर एक प्रेमी जोड़े के साथ मारपीट की वारदात को फिर से दोहराया गया। इस बार प्रेमी जोड़े के साथ मारपीट तो नहीं हुई, लेकिन साथ में बैठे यात्रियों ने प्रेमी जोड़े के साथ दुर्व्यवहार किया लड़की के लिए अभद्र बातें कहीं।कुछ दिन पहले भी मॉरल पुलिसिंग का एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया था। यहां भीड़ ने युवक-युवती की इसलिए पिटाई कर दी थी क्योंकि वे दोनों बेहद पास खड़े थे 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, सहयात्रियों ने लड़की के जींस पहनने को लेकर युवा प्रेमी जोड़े को निशाना बनाया। पीड़िता ने फेसबुक पर घटना से जुड़ी कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं और पूरी आपबीती लिखी है। लड़की ने जीआरपी से इसकी शिकायत भी दर्ज करवा दी है।

जानकारी के मुताबिक, कोलकाता के सियालदाह स्टेशन से बराकपुर स्टेशन के बीच चलने वाली लोकल ट्रेन म में ये घटना शनिवार को घटी और लड़की ने उसी दिन फेसबुक पर पूरी व्यथा कह सुनाई। प्रेमी जोड़ा शनिवार की रात करीब 9 बजे सियालदाह स्टेशन से ट्रेन में सवार हुआ। उन्हें कृष्णानगर तक जाना था।

 ट्रेन में प्रेमी जोड़े ने एक युवक से सीट के लिए थोड़ा सरकने का आग्रह किया, ताकि दोनों एक साथ बैठ सकें। लेकिन युवक ने सीट पर जगह देने से मना कर दिया। इसके बाद दोनों किसी तरह तंग सी जगह में एक दूसरे से सटकर बैठ गए। शुरू में तो प्रेमी जोड़े और युवक के बीच मामूली कहा सुनी हुई। लेकिन ट्रेन जब आगे बढ़ी और बोगी में कुछ और सवारियां चढ़ीं, तो बाद में सवार हुए एक युवक ने प्रेमी जोड़े को लेकर फब्तियां कसनी शुरू कर दीं। युवक ने प्रेमी जोड़े को भला-बुरा कहा और लड़की के जींस पहनने को लेकर आपत्ति व्यक्त की। लड़की ने भी युवक को जवाब दिया और पूरी घटना को अपने मोबाइल में कैद कर लिया। महिला ने अपने फेसबुक पोस्ट में बांग्ला भाषा में पूरी घटना को बयां किया है।

फेसबुक पोस्ट पर लिखी है ये बातें-

"हमेशा की तरह मैं सियालदाह से ट्रेन में सवार हुई। मैंने दूसरी सवारियों से सीट पर जगह देने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने बहुत बुरे तरीके से सीट पर जगह देने से मना कर दिया। एक ने कहा कि वह पंखे के नीचे वाली जगह से नहीं हटेगा। किसी तरह हम सीट पर बची थोड़ी सी जगह पर सटकर बैठ गए। लेकिन दूसरी सवारियां हम पर चिल्लाने लगीं कि यह महिलाओं की बोगी नहीं है और मुझे महिलाओं की बोगी में जाने के लिए कहने लगीं।

लेकिन अनपढ़ों को शायद पता नहीं है कि वह एक साधारण डिब्बा था, जो सिर्फ पुरुषों के लिए नहीं होता।आखिरकार हमें सीट छोड़कर उठना पड़ा। हम दूसरी सीट पर जाकर बैठ गए। लेकिन जिस व्यक्ति ने हमें पंखे के चलते सीट पर जगह देने से मना कर दिया था, वह अब हमारे पास आकर बैठ गया। इस पर मैंने उससे पूछ लिया 'काकू, अब कैसे आप अपनी सीट छोड़कर आ गए? अब आपको गर्मी नहीं लग रही?' इस पर उसने कहा कि घर जाओ और एक-दूसरे की गोद में बैठो। एक अन्य सवारी ने कहा- आप जैसे लोगों के चलते ही कोलकाता मेट्रो वाली घटना हुई थी। तीसरी सवारी कहती है- इस तरह के कपड़ों में ट्रेन में मत चढ़ा करो।

मैं सिर्फ इतना कहना चाहती हूं, क्या यह हमारा ही देश है? जहां महिलाओं को ऐसी बातें सुनने को मिलती हैं? यह हमारा नया समाज है, जहां ट्रेनों और बसों में यह आए दिन का हाल हो गया है? मैं बस इतना पूछना चाहती हूं कि क्या हम अपने बड़ों से इस तरह के व्यवहार की अपेक्षा की जा सकती है?''

मेट्रो में गले लगने पर युवक-युवती की जमकर पिटाई

इसी तरह कुछ माह पहले भी मॉरल पुलिसिंग का एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया था। जहां भीड़ ने युवक-युवती की इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि वे दोनों बेहद पास खड़े थे और गले लग रहे थे। यह घटना कोलकाता के दमदम मेट्रो स्टेशन की थी। मोबाइल से लिए एक फोटो में दिख रहा है कि एक युवती एक युवक का लोगों से बचाव कर रही है, जो उसे लात-घूंसे मार रहे हैं।

घटना रात करीब 10 बजे की थी। जब मेट्रो कोच के अंदर युवक-युवती को करीब देखकर लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया और उन्हें गाली देने लगे। जोड़े को चलती मेट्रो में धमकी दी गई कि मेट्रो से उतरो नहीं तो पिटाई होगी। जैसे ही दमदम मेट्रो स्टेशन आया भीड़ ने जोड़े को धक्का देकर नीचे उतार दिया। भीड़ में ज्यादातर बुजुर्ग शामिल थे।  

मॉरल पुलिसिंग का यह मामला भारत में नया नहीं है। अभी हाल में मेघालय के गारो हिल्स क्षेत्र में अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने गई एक महिला पर पुरुषों के एक समूह ने कथित रूप से हमला कर दिया था। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। पुलिस ने बताया कि घटना के सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.