राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में डिजिटल शिक्षा और करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम्स को आगे बढ़ाने की पहल की गई है। इसके तहत बंगाल सरकार व देश के अग्रणी शिक्षा प्रौद्योगिकी सेवा आपूर्तिकर्ता 'स्कूलनेट' ने अपनी रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य पूरे राज्य में डिजिटल शिक्षा और करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम्स को आगे बढ़ाना है।

इस महत्वपूर्ण पहल के अंतर्गत राज्य भर में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों के छात्रों के लिए वैयक्तिक शिक्षा समाधानों को अमल में लाने के लिए ये दोनो साथ मिलकर काम करेंगे। राज्य शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट बांग्लार शिक्षा के ज़रिए छात्र जीनियो इशेखा नाम के इस आनलाइन प्लेटफार्म तक पहुंच सकते हैं, जो कक्षा पांचवी से दसवीं तक के छात्रों के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल पर बांग्ला भाषा में शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराया जाता है। यह भारत के प्रमुख वैयक्तिक शिक्षा समाधान 'जिनियो - स्कूलनेट' का क्षेत्रीय भाषा में किया गया विस्तार है। इसे शिक्षा को सरल, स्मार्ट और प्रभावकारी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्कूलनेट के उपाध्यक्ष, गौतम मैती ने बताया कि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीबीएसई) के छात्रों के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए पाठ्यक्रम मातृभाषा माध्यम में सीखने, उपयोग करने, बार-बार पढ़ने और सटीक मूल्यांकन पर आधारित है। इसके ज़रिए, स्कूलनेट और पश्चिम बंगाल सरकार मिलकर एक ऐसी प्रणाली पर विचार कर रहे हैं जहां छात्र स्कूल में हो रही पढ़ाई के साथ कदम से कदम बढ़ाते हुए अपने दम पर आगे बढ़ सकें।

आज अपनी-गति से सीखने की पद्धति का महत्त्व समझा जा रहा है। इस बात के मद्देनज़र, जीनियो इशेखा को पश्चिम बंगाल प्राथमिक और माध्यमिक बोर्ड पाठ्यक्रम के साथ समन्वयित किया गया है। यह एक संवादात्मक डिजिटल शिक्षा प्लेटफॉर्म है जहां कक्षा पांच से आठ के छात्रों के लिए विज्ञान, गणित और अंग्रेजी, और कक्षा नौ और 10 के छात्रों के लिए अंग्रेजी, गणित, भौतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, इतिहास और भूगोल विषयों के अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल राज्य बोर्ड की नयी पाठ्यपुस्तकों को डिजिटल प्रारूप में प्रस्तुत किया जाएगा, जिससे विद्यार्थी स्कूल में जो सीखा है उसे पुख्ता तौर पर फिर से सीख सकेंगे।

'बांग्लार शिक्षा' पर छात्र करियर पाथ का भी लाभ उठा सकते हैं। करियर पाथ कक्षा आठ से 11 के छात्रों को करियर के बारे में मार्गदर्शन और परामर्श प्रदान करने के लिए एक अद्वितीय समाधान है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए, करियर पाथ सभी छात्रों को पेशेवर शैक्षणिक और करियर परामर्श प्रदान करेगा। छात्रों का शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए परामर्शदाता तक पहुंच की सुविधा को भी प्रस्तुत किया जाएगा। 

Edited By: Priti Jha