Move to Jagran APP

बंगाल के उद्योगपतियों ने कहा- देश के विकास और रोजगार को गति देने वाला है बजट, ग्रामीण भारत का होगा विकास

Budget-2023 आरपीजी समूह के चेयरमैन ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना का फंड बढ़ाया गया है। इससे अधिक से अधिक मकान का निर्माण होगा और गरीबों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा केंद्रीय फंड से आवास निर्माण में उद्योग जगत को भी काम मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Wed, 01 Feb 2023 11:53 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 11:53 PM (IST)
बंगाल के उद्योगपतियों ने कहा- देश के विकास और रोजगार को गति देने वाला है बजट, ग्रामीण भारत का होगा विकास
देश के विकास और रोजगार को गति देने वाला है बजट

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के उद्योगपतियों ने कहा है कि केंद्रीय बजट विकास और रोजगार को गति देने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विकासोन्मुखी बजट पेश किया है। बुनियादी ढांचे पर जोर देने से विकास और रोजगार को गति मिलेगी।

loksabha election banner

नए भारत का है बजट : संजीव पुरी

आइटीसी के चेयरमैन संजीव पुरी ने कहा है कि 2023-24 का बजट नए भारत का बजट है। यह गांव खेत खलिहान का बजट है। उन्होंने कहा कि 70 से 80 प्रतिशत ग्रामीण आबादी के सर्वांगीण विकास के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ, गरीबों के लिए मकान, मुफ्त में अनाज देने का जो प्रावधान है इससे ग्रामीण भारत का सर्वांगीण विकास होगा। कुल मिलाकर देश के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए बहुत ही अच्छा बजट है। हम आगे आने वाले कुछ अच्छे समय की आशा करते हैं ताकि समग्र अर्थव्यवस्था समृद्ध और विकसित हो सके।

विकासोन्मुखी है बजट : संजीव गोयनका

आरपीजी समूह के चेयरमैन संजीव गोयनका ने कहा है कि यह बजट विकासोन्मुखी है। मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग और उद्योग जगत तीनों के लिए बजट नई संभावनाओं वाला है। जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना का फंड बढ़ाया गया है। इससे अधिक से अधिक मकान का निर्माण होगा और गरीबों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा केंद्रीय फंड से आवास निर्माण में उद्योग जगत को भी काम मिलेगा। कुल मिलाकर कहें तो यह बजट देश के आर्थिक विकास और मजबूती में बेहद मददगार साबित होने वाला है।

दूरगामी विकास में मददगार होगा बजट : संजय बुधिया

पैटन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय बुधिया ने कहा है कि बजट में बुनियादी विकास के लिए भारी भरकम राशि का आवंटन किया गया है। यह देश के दूरगामी विकास में सबसे अधिक मददगार होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी देश का इंफ्रास्ट्रक्चर जितना विकसित होगा वह देश आर्थिक तौर पर उतना ही विकसित होगा। भारत में लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास नए निवेश, उद्योग को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन में मददगार साबित होने वाला है।

विकास को नई गति देने वाला है बजट : विनोद गुप्ता

डालर इंडस्ट्रीज के चेयरमैन विनोद गुप्ता ने कहा है कि यह विकास को नई गति देने वाला बजट है। वैभवशाली भारत निर्माण का जो सपना हम लोग लगातार देख रहे हैं उसे नया आयाम देने में यह बजट बेहद मददगार साबित होगा। पूरी दुनिया के लिए यह आदर्श उदाहरण है कि एक वैश्विक खिलाड़ी के तौर पर उभर रहे देश का बजट कैसा होना चाहिए। बजट कृषि के साथ-साथ भारत के समग्र विकास को गति देने वाला है।

एमएसएमई के लिए मददगार साबित होगा बजट : नमित बजोरिया

एमसीसीआइ के अध्यक्ष नमित बजोरिया ने कहा है कि यह बजट सही मायने में विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग (एमएसएमई) के लिए प्रमुख विकास बिंदुओं के साथ एक केंद्रित और विकासशील बजट है। बजट में बहुत सारी बारीकियों को गहराई से छुआ गया है।

Video: Union Budget 2023: बजट में क्या सस्ता, क्या महंगा?, देखे Nirmala Sitharaman के भाषण की बड़ी बातें

इस बजट को विकास और सकारात्मकता का समग्र प्रतिबिंब कहा जा सकता है। आयकर में सात लाख तक की छूट भी स्वागत योग्य है। सरकार मध्यम आकार के व्यवसायों को सशक्त बनाने और उन्हें मूल्यवान मंच व विकास क्रम यानी चक्रों के साथ आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक प्रतीत हो रही है।

ये भी पढ़ें - बालों को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले केमिकल खतरनाक- स्टडी

ये भी पढ़ें - Fact Check Story : फिल्म ‘जीरो’ के रिव्यू को ‘पठान’ से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.