Move to Jagran APP

बचाव कार्यों के लिए भारतीय नौसेना ने विशेष विमान से गोताखोरों की टीम कोलकाता भेजी

तबाही की आशंका के मद्देनजर इससे निपटने और राहत व बचाव कार्यो में सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय नौसेना ने मंगलवार को अपने गोताखोरों की एक विशेष टीम कोलकाता भेजी।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 04:38 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 04:38 PM (IST)
बचाव कार्यों के लिए भारतीय नौसेना ने विशेष विमान से गोताखोरों की टीम कोलकाता भेजी
बचाव कार्यों के लिए भारतीय नौसेना ने विशेष विमान से गोताखोरों की टीम कोलकाता भेजी

जागरण संवाददाता, कोलकाता : चक्रवाती तूफान एम्फन से बंगाल में भारी तबाही की आशंका के मद्देनजर इससे निपटने और राहत व बचाव कार्यो में सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय नौसेना ने मंगलवार को अपने गोताखोरों की एक विशेष टीम कोलकाता भेजी। नौसेना की ओर से एक बयान में बताया गया कि विशाखापट्टनम से नौसेना के डॉर्नियर विमान से गोताखोरों की टीम दोपहर में कोलकाता पहुंची। टीम अपने साथ विशेष उपकरण भी लाई है जिनका उपयोग चक्रवात के कारण बाढ़ आदि आने पर बचाव के लिए किया जा सकता है। इस टीम को दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर में नौसेना सेवा चयन बोर्ड में तैनात किया गया है।

loksabha election banner

नौसेना की ओर से कहा गया कि यदि स्थिति बिगड़ती है और राज्य प्रशासन की ओर से मांग की जाएगी तो तुरंत मदद कार्य के लिए चिल्का में एक अतिरिक्त गोताखोरों की टीम को भी स्टैंडबाय रखा गया है। दरअसल, सुपर साइक्लोन में बदल चुके इस चक्रवाती तूफान से निपटने व पूर्वी तट पर राहत कार्यों के लिए भारतीय नौसेना पहले से हाई अलर्ट पर है। पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) पूरी स्थिति पर नजर रख रहा है और राहत कार्यों एवं आवश्यक मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तैयारी की है।

विशाखापत्तनम में नौसेना के जहाज भी राहत सामग्रियों के साथ तैनात हैं ताकि सूचना मिलते ही सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत मदद व चिकित्सा सहायता पहुंचाई जा सके। इन जहाजों को अतिरिक्त गोताखोरों, डॉक्टरों और राहत सामग्रियों के साथ तैयार रखा गया है। इन जहाजों में भोजन, कपड़े, दवाएं, कंबल आदि पर्याप्त मात्रा में रखे गए हैं। इसके अतिरिक्त, ओडिशा और बंगाल में बचाव और राहत प्रयासों को बढ़ाने के लिए जेमिनी बोट्स और मेडिकल टीमों के साथ 20 बचाव दल भी तैयार रखे गए हैं। इसके साथ नौसेना के एयरक्राफ्ट को भी तैयार रखा गया है ताकि आवश्यक हो तो बचाव और आकस्मिक निकासी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, नेवल ऑफिसर इंचार्ज (पश्चिम बंगाल) भी राज्य प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क में हैं ताकि बचाव और राहत कार्यों को आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि बंगाल की खाड़ी में उठे समुद्री चक्रवात एम्फन सोमवार को महा चक्रवात (सुपर साइक्लोन) में बदल चुका है और बुधवार को दोपहर बाद इसके बंगाल में सुंदरबन के पास दीघा एवं बांग्लादेश के हतिया आईलैंड से टकराने की आशंका है। इस दौरान इसकी गति 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे होगी और इसके कारण बंगाल के समुद्र तटवर्ती जिलों खासकर पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिले में भारी तबाही पहुंचने की आशंका है। राज्य सरकार भी इसको लेकर अलर्ट है। वहीं, केंद्र से एनडीआरएफ की टीमें भी भेजी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.