Move to Jagran APP

अर्थव्यवस्था खस्ताहाल, जीडीपी में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने का आकलन हतोत्साहित करने वाला : अभिषेक बनर्जी

‘‘आइएमएफ न्यूज के वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक के अनुसार प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश हमसे आगे निकलने वाला है। यह हमारा पुनरुत्थान नहीं है बल्कि नरेंद्र मोदी जी के पांच हजार डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने की दिशा में यह भारी गिरावट है।’’

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 07:32 PM (IST)
अर्थव्यवस्था खस्ताहाल, जीडीपी में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने का आकलन हतोत्साहित करने वाला : अभिषेक बनर्जी
प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने बुधवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था ‘खस्ताहाल’ है और प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने का आइएमएफ  (अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष) का आकलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने’ को पूरा करने की दिशा में हतोत्साहित करने वाली बात है।

loksabha election banner

तृृृृृकां सांसद बनर्जी ने ट्विटर हैंडल पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा

तृणमूल युवा कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद बनर्जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक समाचार को डालते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने कहा, ‘‘भारतीय अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है और आइएमएफ न्यूज के वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक के अनुसार प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश हमसे आगे निकलने वाला है।

भारत 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य 

ध्यान से सुनिए, हमारा पुनरुत्थान नहीं है बल्कि नरेंद्र मोदी जी के पांच हजार डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने की दिशा में भारी गिरावट है।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। आइएमएफ ने मंगलवार कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था में इस साल 10.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है।

रिपोर्ट में जिक्र, उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी

हालांकि, इसके साथ ही आइएमएफ ने अपनी ताजा वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में यह भी कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जायेगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुये तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.