Move to Jagran APP

बीएसएफ ने गांजा के साथ तस्कर को दबोचा, सीमा से 832 बोतल फेंसिडिल व 12 मवेशी भी बरामद

भारत-बांग्लादेश सीमा पर गांजा के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया है। अन्य घटनाओं में 832 बोतल फेंसिडिल जब्त करने के साथ 12 मवेशियों को भी तस्करों के चंगुल से छुड़ाया

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 05:49 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 05:49 PM (IST)
बीएसएफ ने गांजा के साथ तस्कर को दबोचा, सीमा से 832 बोतल फेंसिडिल व 12 मवेशी भी बरामद
बीएसएफ ने गांजा के साथ तस्कर को दबोचा, सीमा से 832 बोतल फेंसिडिल व 12 मवेशी भी बरामद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर जवानों ने बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी को नाकाम करते हुए 1.9 किलोग्राम गांजा के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा अन्य घटनाओं में जवानों ने 832 बोतल फेंसिडिल जब्त करने के साथ 12 मवेशियों को भी तस्करों के चंगुल से छुड़ाया जिसकी बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। जब्त फेंसिडिल का मूल्य 1,40,195 रुपये जबकि मवेशियों का बाजार मूल्य 1,34,395 रुपये है। 

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि 22 जुलाई को  विशिष्ट सूचना पर कारवाई करते हुए बहरामपुर सेक्टर अंतर्गत बीओपी बामनाबाद इलाके में 117वीं बटालियन के जवानों ने अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के पास विशेष अभियान चलाया। रात करीब 8:30 बजे जवानों ने एक व्यक्ति की संदिग्ध हरकतों को देखा जो तस्करी के इरादे से अंतर्राष्ट्रीय सीमा की ओर बढ़ रहा था। जवानों द्वारा चुनौती दिए जाने पर तस्कर ने भागने की कोशिश की। जवानों ने पीछा कर तस्कर को पकड़ लिया। उसका नाम इकबाल हुसैन शेख (45) है। वह गांव- नुतन बामनाबाद, थाना- सागरपारा, जिला- मुर्शिदाबाद, बंगाल का निवासी है। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से 1.9 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। 

अन्य घटना में 22/23 जुलाई की रात में विशिष्ट सूचना पर कारवाई करते हुए बीओपी राजानगर इलाके में 117वीं बटालियन के जवानों ने पद्मा नदी की एक शाखा में स्पीड बोट से विशेष तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान जवानों ने कुछ बदमाशों की संदिग्ध हरकतों को देखा जो फेंसिडिल की बोतलों को नाव (डोंगी) में तस्करी के इरादे से छिपा कर रखा था। बीएसएफ द्वारा चुनौती दिए जाने पर बदमाश भाग निकलने में कामयाब रहे। नाव की पूरी तरह से तलाशी लेने पर जवानों ने उसमें से 540 बोतल फेंसिडिल बरामद किया।

अन्य घटनाओं में बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा में अपने जिम्मेदारी के क्षेत्रों से 12 मवेशियों को मुक्त कराया और 292 बोतल फेंसिडिल जब्त किया। बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए गिरफ्तार तस्कर व जब्त सामानों को संबंधित थाने को सौंप दिया है। 

गौरतलब है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 2,869 मवेशियों को मुक्त कराने के साथ 1,57,366 बोतलें फेंसिडिल तथा 1458 किलोग्राम गांजा जब्त करने में सफलता हासिल की है, जब उन्हें अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश में तस्करी करने का प्रयास किया जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.