Move to Jagran APP

Kolkata Durga Puja 2020: त्यौहार को देखते हुए पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास भेजा 13 स्पेशल ट्रेनें चलाने की अरजी

त्यौहार को देखते हुए पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास भेजा 13 स्पेशल ट्रेनें चलाने की अरजी पांच स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए मिल चुकी है अनौपचारिक रूप से अनुमति इस सूची में बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए पांच ट्रेनें शामिल हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 01:58 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 01:58 PM (IST)
Kolkata Durga Puja 2020: त्यौहार को देखते हुए पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास भेजा 13 स्पेशल ट्रेनें चलाने की अरजी
पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास भेजा 13 स्पेशल ट्रेनें चलाने की अरजी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दुर्गोत्सव के पहले पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास हाल में 13 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की अरजी भेजी है। इस सूची में बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए पांच ट्रेनें शामिल हैं। हालांकि अभी तक इस संबंध में रेलवे बोर्ड से कोई अंतिम फैसला नहीं आया है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले रेलवे बोर्ड इस विषय में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ भी बात करेगा। इसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक, 23 सितंबर को ही पूर्व रेलवे के मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक सौमित्र मजूमदार ने 13 ट्रेनों की सूची रेलवे बोर्ड को भेज दी है। हालांकि इनमें पांच स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए‌ अनौपचारिक रूप से हरी झंडी मिल गई हैं।

इसमें हावड़ा से दो, सियालदह से एक व मालदा टाउन से दो ट्रेनें हैं। उम्मीद है कि ये पांच स्पेशल ट्रेनें एक अक्तूबर से शुरू होगी। हालांकि इस पर अंतिम फैसला अभी तक नहीं हुआ है। इन पांच स्पेशल ट्रेनों में मिथिलांचल व पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ट्रेनें नहीं हैं। हालांकि यात्रियों को उम्मीद है कि पूजा के पहले रेलवे बोर्ड इन रूटों में भी ट्रेनें चलाने की मंजूरी देगा।

इन- इन रूटों में ट्रेनों की हुई है मांग

पूर्व रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंगाल व असम के लिए हावड़ा-गुवाहटी सरायघाट एक्सप्रेस और सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी दार्जिलिंग मेल चलाने की मांग की गई है। वैसे सरायघाट एक्सप्रेस चलाने की मंजूरी बोर्ड से अनौपचारिक रूप से मिल गई है। उत्तर भारत व दिल्ली के लिए सप्ताह में तीन दिन हिमगिरी एक्सप्रेस, सियालदह- अमृतसर वीकली एक्सप्रेस, मालदा टाउन- दिल्ली वीकली फरक्का एक्सप्रेस और सियालदह-न्यू दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग की गई है, जिसमें सियालदह- राजधानी एक्सप्रेस के लिए हरी झंडी मिल चुकी है।

उत्तर बिहार व उत्तर-प्रदेश के लिए सप्ताह में चार दिन पूर्वांचल एक्सप्रेस, गंगासागर एक्सप्रेस, हावड़ा-रक्सौल मिथिला एक्सप्रेस, हावड़ा-जमालपुर एक्सप्रेस, सप्ताह में तीन दिन कोलकाता-जोगबनी एक्सप्रेस चलाने की मांग की गई है, जिसमें हावड़ा-जमालपुर एक्सप्रेस को मंजूरी मिल गई है। चेन्नई व मुंबई के लिए जसीडीह- चेन्नई वीकली एक्सप्रेस व आसनसोल- मुबंई वीकली एक्सप्रेस चलाने की मांग की गई है। दोनों ट्रेनों को अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। 

संतूर महानायक पंडित शिव कुमार शर्मा ने कहा- कुछ अदृश्य दैवीय शक्तियों ने जीवन भर मेरा मार्गदर्शन किया

एक अक्टूबर से शुरू होगी हेरिटेज क्रूज राइड, स्टीमर से कोलकाता के ऐतिहासिक घाटों की सैर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.