Move to Jagran APP

डीआरआइ ने जब्त की 1.62 करोड़ की विदेशी सिगरेट

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने विदेश सिगरेट की तस्करी के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए 1.62 करोड़ रुपये मूल्य की सिगरेट जब्त की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 01:00 AM (IST)
डीआरआइ ने जब्त की 1.62 करोड़ की विदेशी सिगरेट
डीआरआइ ने जब्त की 1.62 करोड़ की विदेशी सिगरेट

जागरण संवाददाता, कोलकाता : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने विदेश सिगरेट की तस्करी के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए 1.62 करोड़ रुपये मूल्य की सिगरेट जब्त की। इस सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बुधवार को डीआरआइ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि विदेशी सिगरेट की यह खेप सिलीगुड़ी, कोलकाता और गुवाहाटी से पकड़ी गई। जांच में पता चला है कि विदेशी सिगरेट की खेप को म्यांमार से अवैध रूप से तस्करी कर मणिपुर के रास्ते लाया गया था। गुप्त सूचना के आधार पर डीआरआइ की टीम ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर इसे जब्त किया। अधिकारियों ने बताया कि तीनों स्थानों से अलग-अलग ब्रांडों- विन, पेरिस, रुउली रिवर, एस्से गोल्ड व गुडांग गरम के पैकेटों में बंद कुल 16.27 लाख पीस विदेशी सिगरेट जब्त की गई है, जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 1.62 करोड़ रुपये है। ये सिगरेट इंडोनेशिया, चीन, कोरिया व म्यांमार मूल के हैं।

prime article banner

डीआरआइ के अनुसार सर्वप्रथम सिलीगुड़ी के बाहरी इलाके में एक ट्रक को रोककर 1.04 करोड़ रुपये मूल्य की 10.43 लाख पीस से अधिक सिगरेट बरामद की गई। इस सिलसिले में शंकर यादव नामक वाहन चालक को गिरफ्तार किया गया है। उसने पूछताछ में बताया कि सिगरेट को म्यांमार से तस्करी कर मणिपुर के मोरेह में अंतरराष्ट्रीय सीमा के रास्ते से लाया गया था। यादव ने पूछताछ में यहां से भेजे गए दो और खेप के बारे में जानकारी दी, जिसे कोलकाता व गुहावाटी भेजा गया था।

इसके आधार पर कार्रवाई करते हुए डीआरआइ की टीम ने कोलकाता के बड़ाबाजार इलाके में एक गोदाम में छापामारी कर 51.22 लाख रुपये मूल्य के पांच लाख पीस से अधिक विदेशी सिगरेट जब्त की। छापामारी के दौरान गोदाम में मौजूद दो लोगों राहुल सिंह व विकास कुमार जैन को भी गिरफ्तार किया गया।

इसके बाद गुवाहाटी में छापामारी कर 7.2 लाख रुपये मूल्य की 70 हजार पीस से अधिक सिगरेट जब्त की गई।

प्राथमिक जांच में पता चला है कि विदेशी सिगरेट की तस्करी के रैकेट में शामिल एक ही गिरोह ने तीनों जगहों पर सिगरेट की खेप भेजी थी। इस मामले में आगे की कार्रवाई जारी है।

इधर, एक अधिकारी ने बताया कि सिगरेट पर 72.9 फीसद आयात शुल्क और आइजीएसटी ड्यूटी लगती है इसलिए कर चोरी करने के लिए अक्सर विदेशी सिगरेट की तस्करी की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK