Move to Jagran APP

बंगाल के उच्च शिक्षण संस्थानों को परिसर में कक्षाएं शुरू करने के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार

सरकार एक दिसंबर से महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रही है लेकिन ऑफलाइन पढ़ाने पर अभी फैसला लेना बाकी है। इसके लिए उन्हें सरकार के आदेश और उच्च शिक्षा विभाग के कोविड-19 दिशा निर्देशों का इंतजार है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 08:55 AM (IST)
बंगाल के उच्च शिक्षण संस्थानों को परिसर में कक्षाएं शुरू करने के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार
कई उच्च शिक्षण संस्थानों ने कहा महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों परिसर में एक दिसंबर से समान्य कक्षाएं शुरू करने को तैयार हैं।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के कई उच्च शिक्षण संस्थानों ने कहा कि वे महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के परिसर में एक दिसंबर से समान्य कक्षाएं शुरू करने को तैयार हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें सरकार के आदेश और उच्च शिक्षा विभाग के कोविड-19 दिशा निर्देशों का इंतजार है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा था कि सरकार एक दिसंबर से महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रही है लेकिन ऑफलाइन पढ़ाने पर अभी फैसला लेना बाकी है। चटर्जी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए लेडी ब्रेबोर्न कॉलेज की प्राचार्य सिउली सरकार ने कहा, ‘‘ हमारा संस्थान सरकारी महाविद्यालय है और हम उच्च शिक्षा विभाग के फैसले से बंधे हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि कॉलेज प्राधिकारियों ने पहले ही प्रारंभिक योजना तैयार कर ली है, जिसमें कक्षाओं का अलग-अलग समय होगा और कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या कम होगी। बेथून कॉलेज के प्राचार्य कृष्णा रॉय ने कहा, ‘‘हमें कक्षाओं के लिये परिसर खोलने की अधिसूचना अबतक राज्य सरकार से नहीं मिली है।

हालांकि, इसके साथ विद्यार्थियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। मैं यही कह सकता हूं कि जैसा कहा जाएगा वैसा करेंगे क्योंकि हमारा कॉलेज सरकारी है। इस संबंध में कलकत्ता विश्वविद्यालय का फैसला भी महत्वपूर्ण है, जिससे कॉलेज संबद्ध है।’’ यादवपुर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार स्नेहामंजू बसु ने कहा कि उन्हें अबतक उच्च शिक्षा विभाग से इस संबंध में कोई पत्र नहीं मिला है।

रवींद्र भारती विश्वविद्यालय के कुलपति सब्यसाची बसु राय चौधरी ने कहा, ‘‘परिसर में गतिविधियों को शुरू करने के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है। जब तक उच्च शिक्षा विभाग दिशानिर्देश नहीं भेजता, हम कुछ भी पुष्टि नहीं कर सकते। कलकत्ता विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी से संपर्क नहीं हो सका। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.