Move to Jagran APP

बंगाल में बढ़ते कोरोना पर हाई कोर्ट सख्त, चुनाव आयोग से निकाय चुनाव स्थगित करने को कहा

हाई कोर्ट ने मांगा था बुनियादी सुविधाओं और ढांचे का ब्योरा पीठ ने हलफनामे जमा करने का दिया था आदेशकोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बंगाल में चार नगर निगमों के लिए 22 जनवरी को होने वाले चुनाव को टालने की अपील करते वकील ने जनहित याचिका दायर की है।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 12:35 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 12:39 PM (IST)
बंगाल में बढ़ते कोरोना पर हाई कोर्ट सख्त, चुनाव आयोग से निकाय चुनाव स्थगित करने को कहा
बंगाल में बढ़ते कोरोना पर हाई कोर्ट सख्त, चुनाव आयोग से निकाय चुनाव स्थगित करने को कहा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के बीच कलक्त्ता हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग को निकाय चुनावों को 4-6 सप्ताह के लिए स्थगित करने पर विचार करने का निर्देश दिया है। अब चुनाव आयोग 48 घंटे में अपना रुख स्पष्ट करेगा। इससे पहले हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को निर्देश दिया था कि उन चार नगर निकायों में कोरोना के हालात पर हलफनामा जमा किया जाए, जहां 22 जनवरी को चुनाव होने हैं।

loksabha election banner

मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति के डोमा भूटिया की खंडपीठ ने राज्य निर्वाचन आयोग को भी एक अन्य हलफनामा जमा करने का आदेश दिया था, जिसमें बिधाननगर, आसनसोल, चंदननगर और सिलीगुड़ी नगर निगमों में चुनाव कराने के लिए बुनियादी सुविधाओं और ढांचे का ब्योरा हो। राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर चुनाव स्थगित करने के लिए दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने हलफनामे जमा करने का आदेश दिया था। अदालत ने राज्य सरकार से हलफनामे में सूक्ष्म-निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या और इन चार नगर निगम क्षेत्रों में कोविड-19 की वजह से लोगों की मौत के मामलों की जानकारी देने का भी निर्देश दिया था।

बताते चलें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बंगाल में चार नगर निगमों के लिए 22 जनवरी को होने वाले चुनाव को टालने की अपील करते हुए एक वकील ने जनहित याचिका दायर की है। इससे पहले मंगलवार को सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने राज्य चुनाव आयोग से सवाल किया था कि क्या आप चुनाव टाल सकते हैं? इस पर चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया था कि राज्य सरकार ने लाकडाउन नहीं लगाया है। अगर गाइडलाइन का पालन किया जाता है तो चुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं है। 

बंगाल में कोरोना के 23 हजार से ज्यादा नए मामले आए

मालूम हो कि बंगाल में कोरोना का कहर जारी है। राज्य में एक बार फिर नए मामलों में वृद्धि देखी गई और पिछले 24 घंटे के दौरान 23,467 नए मामले आने के साथ 26 मरीजों की कोविड से मौत भी हुई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा शाम में जारी ताजा मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, इनमें राजधानी कोलकाता से फिर सबसे अधिक 6768 नए मामले आए हैं। एक दिन पहले भी राज्य में 22,155 नए मामले आए थे जिनमें 7060 मामले कोलकाता से थे। बुधवार की तुलना में राज्य में 24 घंटे के दौरान 1,312 अधिक नए मामले आए हैं। बुलेटिन के अनुसार, 73,043 नमूनों की जांच में 23,467 नए मामले आए हैं। एक दिन पहले 71,792 नमूनों की जांच हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.