Move to Jagran APP

West Bengal : हाईकोर्ट पहुंचा कोलकाता में भारी-भरकम बिजली बिल का मामला

हाईकोर्ट ने बिजली वितरण कंपनी से सवाल किया कि मीटर की रीडिंग किए बिना उपभोक्ताओं को बिल कैसे भेज दिया गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 07:55 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 01:13 PM (IST)
West Bengal : हाईकोर्ट पहुंचा कोलकाता में भारी-भरकम बिजली बिल का मामला
West Bengal : हाईकोर्ट पहुंचा कोलकाता में भारी-भरकम बिजली बिल का मामला

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीइएससी के भारी-भरकम बिजली बिल का मामला कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंच गया है।इसे लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने बिजली वितरण कंपनी से सवाल किया कि मीटर की रीडिंग किए बिना उपभोक्ताओं को बिल कैसे भेज दिया गया? मुख्य न्यायाधीश टीबी राधाकृष्णन और न्यायाधीश अरिजीत बंद्योपाध्याय की खंडपीठ ने हलफनामा दाखिल कर सीइएससी को इसका जवाब देने को कहा है।

loksabha election banner

रजनीश कलावती नामक एक बिजली उपभोक्ता ने जनहित याचिका दायर कर भारी भरकम बिजली बिल को रद करने का अदालत से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को मोबाइल पर जो बिल भेजा जा रहा है, उसमें पूर्ण विवरण नहीं है। तैयार करके भेजे गए पेपर बिल में भी बहुत सी विसंगतियां हैं। इस मामले पर अगली सुनवाई पांच अगस्त को होगी। गौरतलब है कि आम और खास लोगों को सीइएससी की तरफ से भारी-भरकम बिजली बिल आया है। राज्य के बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय भी इससे अछूते नहीं रहे हैं।

उन्होंने भी इसे लेकर नाराजगी जताई थी। बिजली मंत्री ने इसे लेकर सीइएससी के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। बैठक में कंपनी के अधिकारियों की तरफ से जो दलीलें पेश की गई थीं, बिजली मंत्री ने उन्हें खारिज कर दिया था।

ऐसे हुई थी उपभोक्ताओं की जीत

इसके बाद सीईएससी ने अपने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी। कंपनी ने चालू माह के बिल में अप्रेल और मई का बकाया नहीं वसूलने का फैसला किया। अब उपभोक्ताओं को केवल जून महीने की वास्तविक खपत का भुगतान करना होगा। जून महीने के बिल के साथ जो अप्रेल और मई के 2 महीने की बिल की राशि है उसे रोक दिया गया है। भुगतान की तारीखें भी बढ़ गई हैं। इधर, इस फैसले के बाद तृणमूल कांग्रेस सांसद व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने इसे कोलकाता वासियों की जीत बताया था।

सख्ती बरतने के दिए थे संकेत

इससे पहले राज्य सरकार ने कंपनी पर सख्ती बरतने के संकेत दिए थे। लॉकडाउन के दौरान बिजली बिल में लगातार हो रही गड़बड़ियों और उपभोक्ताओं को अधिक बिजली बिल भेजने को लेकर सरकार के पास लगातार शिकायतें पहुंच रही थीं। इसके बाद राज्य सरकार ने सीईएससी को सख्त हिदायत दी है।

मंत्री-कलाकारों ने जताई थी नाराजगी

बिजली बिल भुगतान नहीं करने पर भी उपभोक्ताओं का कनेक्शन नहीं काटा जा सकेगा। राज्य सरकार ने सीईएससी को इस बाबत सख्त हिदायत दी थी। टॉलीवुड के कई कलाकारों ने भी भारी-भरकम बिजली बिल आने को लेकर नाराजगी जताई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.