Move to Jagran APP

यहां स्पीड लिमिट को तोड़ने वाले चालकों को अब जेल की हवा खानी पड़ेेगी

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की शिनाख्त करने के लिए सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई गई है। साथ ही स्पीड ट्रैपर को भी लगाया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 10:44 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 10:44 AM (IST)
यहां स्पीड लिमिट को तोड़ने वाले चालकों को अब जेल की हवा खानी पड़ेेगी
यहां स्पीड लिमिट को तोड़ने वाले चालकों को अब जेल की हवा खानी पड़ेेगी

कोलकाता, जागरण संवाददाता। ‘सेफ ड्राइव-सेफ लाइफ’ को लेकर कोलकाता ट्रैफिक पुलिस सख्त हो गई है। अब स्पीड लिमिट को तोड़ने वाले चालकों को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की शिनाख्त करने के लिए सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई गई है। साथ ही स्पीड ट्रैपर को भी लगाया गया है। पहले दिन अधिकतम स्पीड क्रास करने वाले 46 चालकों की शिनाख्त कर उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है।

loksabha election banner

बता दें कि लापरवाह चालकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं होने से सड़क हादसों में इजाफा हो रहा था जिसके चलते लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ रही थी। वर्तमान में ओवर स्पीड वाहन चलाने पर अधिकतम 500 रुपये का जुर्माना देकर चालक को मुक्ति मिल जाती थी। 

लेकिन अब लोगों को सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कोलकाता ट्रैफिक पुलिस ने अहम कदम उठाए हैं। वाहनों की गति को अंकुश में रखने के लिए सड़कों पर स्पीड ट्रैपर लगाए गए हैं। साथ ही वाहन चालकों की शिनाख्त करने के लिए सीसीटीवी कैमरों की संख्या भी बढ़ाई गई है। सूत्रों के अनुसार अब अधिकतम स्पीड लिमिट को 3 बार तोड़ने पर कैमरे से चालक की पहचान की जाएगी। इसके बाद चालक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ 279 आइपीसी में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

दोषी साबित होने पर 2 वर्ष की जेल एवं 3 माह के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त हो सकता है। डीसी ट्रैफिक सुमित कुमार के अनुसार तेज रफ्तार वाहन चलाने वाले 46 चालकों की पहचान की गई है। उक्त चालकों के कारण महानगर में बड़ा हादसा हो सकता है इसलिए उन्हें गिरफ्तार कर उनके लाइसेंस को जब्त कर लिया गया है। आरोपितों के खिलाफ 279 आइपीसी में मुकदमा भी दर्ज किया गया है। इनमें से किसी ने 20 बार या फिर किसी ने 12-13 बार स्पीड लिमिट का उल्लंघन किया था। इसके अलावा कई और वाहन चालकों की भी पहचान की गई है जिनके खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

उधर, लालबाजार सूत्रों के अनुसार महानगर के कई और अहम स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ताकि लापरवाह चालकों पर नजरदारी की जा सके। साथ ही ऐसे स्थानों को भी चिन्हित किया गया है जहां पर सबसे ज्यादा स्पीड लिमिट को तोड़ा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.