राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Bengal Rain Alert: कोलकाता (Kolkata) समेत बंगाल के विभिन्न जिलों में सोमवार से भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की उत्पत्ति होने की वजह से राज्य के विभिन्न जिलों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। निम्न दबाव इस समय बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में ओडिशा-बंगाल के समुद्री तट के पास है। अगले 24 घंटों में इसकी ताकत बढ़ने की आशंका है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने बंगाल के तटवर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया है। वहां सोमवार से बारिश बढ़ने का पूर्वानुमान है।

मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया

मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। जो समुद्र में चले गए हैं, उन्हें वापस लौटने को कहा गया है। सोमवार को दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार और मंगलवार को कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है। बुधवार और गुरुवार को भी विभिन्न जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

इन जिलों में होगी बारिश

राज्य के दक्षिणी जिलों के साथ-साथ उत्तर बंगाल में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है। कलिंपोंग और अलीपुरद्वार में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिल्ली दौरे से लौटते ही प्रशासनिक अधिकारियों के साथ इससे निपटने की तैयारियों पर बैठक कर सकती हैं। कोलकाता नगर निगम भी अलर्ट है। गौरतलब है कि बंगाल में अभी तक मानसून की बारिश काफी कम हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में बारिश का परिमाण बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। 

Edited By: Sachin Kumar Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट