राज्य ब्यूरो, कोलकाता: बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ शनिवार सुबह अचानक दिल्ली के लिए रवाना हो गए। कहा जा रहा है कि कलकत्ता हाई कोर्ट के समक्ष राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की बंगाल चुनाव के बाद हुई हिंसा पर रिपोर्ट दाखिल करने के बाद राज्यपाल का दिल्ली जाना काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि, राज्यपाल दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे।

बता दें कि बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई भीषण हिंसा को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर एनएचआरसी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, महिला आयोग और राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्यों को लेकर एक विशेष जांच समिति गठित की थी जिसने जांच के बाद पचास पन्ने की जांच रिपोर्ट में राज्य प्रशासन व तृणमूल नेताओंं तथा मंत्रियों पर कई गंभीर आरोप लगाए हैंं।

यह रिपोर्ट हाई कोर्ट की पांच जजों की पीठ को सौंपी गई है। रिपोर्ट में बंगाल हिंसा की जांच सीबीआइ और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के नेतृत्व में विशेष जांच टीम गठित करने की सिफारिश की गई है। इस रिपोर्ट मिलने के बाद हाई कोर्ट में अगली सुनावई 22 जुलाई को होनी है। साथ ही अदालत ने एनएचआरसी से अपनी रिपोर्ट की साफ्ट कापी राज्य सरकार और याचिकर्ताओं के साथ साझा करने को कहा है। इस रिपोर्ट को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से लेकर उनके नेता व मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

इस बीच अचानक राज्यपाल धनखड़ का दिल्ली जाने को लेकर कई तरह की बातें होने लगी है।  उल्लेखनीय है कि हाई कोर्ट ने 18 जून को एनएचआरसी को बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा की जांच के लिए कमेटी का गठन करने और हिंसा में मानवाधिकार उल्लंघन के सभी मामले की जांच करने का आदेश दिया था।

Edited By: Vijay Kumar