राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीबीआइ ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के पांच पूर्व शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ नए सिरे से एफआइआर दर्ज किया है। इनमें डब्ल्यूबीएसएससी के पूर्व चेयरमैन सौमित्र सरकार, पूर्व प्रेसिडेंट कल्याणमय गंगोपायाध्य, पूर्व सचिव एके साहा, पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा और पूर्व प्रोग्रामर समरजीत आचार्य ीिसन्हा शामिल हैं। ये सभी बंगाल के तत्कालीन शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी द्वारा गठित की गई स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य थे। इन सभी पर अयोग्य व मेरिट लिस्ट में नाम नहीं रहने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति कराने का आरोप है। मामला डब्ल्यूबीएसएससी के जरिए ग्रुप 'सी श्रेणी के पदों पर नियुक्ति का है। सीबीआइ ने उनकी संपत्ति का ब्योरा भी खंगालना शुरू किया है।

उनके बैंक खातों व टैक्स भुगतान का विस्तृत ब्योरा मांगा गया है। सीबीआइ सूत्रों के मुताबिक इन पांचों ने पिछले पांच वर्षों में विशाल संपत्ति अर्जित की है। गौरतलब है कि मामले की जांच के कलकत्ता हाई कोर्ट की ओर से नियुक्त किए गए पैनल ने इस कमेटी को गैरकानूनी करार दिया था।

दूसरी तरफ सीबीआइ पार्थ चटर्जी व शिक्षा राज्य मंत्री परेश चंद्र अधिकारी को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की तैयारी कर रही है। सीबीआइ का मानना है कि इससे बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लग सकती हैं। सीबीआइ ने परेश चंद्र अधिकारी से शनिवार को लगातार तीसरे दिन लंबी पूछताछ की, वहीं पार्थ चटर्जी को अगले हफ्ते दूसरी बार पूछताछ के लिए सीबीआइ दफ्तर आने को कहा गया है। पार्थ के तलब वाले दिन परेश को बुलाया जा सकता है। उनकी बेटी अंकिता अधिकारी को भी सीबीआइ अगले सप्ताह पूछताछ के लिए बुला सकती है, जिनकी अवैध तरीके से शिक्षिका के पद पर नियुक्ति हुई थी। कलकत्ता हाई कोर्ट शुक्रवार को ही अंकिता को नौकरी से बर्खास्त करने का आदेश दे चुका है।

सरकार ने नियुक्त किया नया स्कूल शिक्षा आयुक्त

घोटाले की सीबीआइ जांच के बीच राज्य सरकार ने नए स्कूल शिक्षा आयुक्त की नियुक्ति की है। शुभ्र चक्रवर्ती की जगह अब अरूप सेनगुप्ता यह पदभार संभालेंगे। शुभ्र चक्रवर्ती को पिछले दिनों ही एसएससी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने रद किया अपना लंदन दौरा

घोटाले की जांच की वजह से वर्तमान शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु व शिक्षा विभाग के सचिव मनीष जैन ने अपना निर्धारित लंदन दौरा अचानक रद कर दिया। इन दोनों को लंदन में शिक्षा पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए शनिवार को ही रवाना होना था।

Edited By: Vijay Kumar