राज्य ब्यूरो, कोलकाता। smuggler arrested. कोरोना महामारी को लेकर जारी देशव्यापी लाकडाउन के समय में भी बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में सक्रिय मादक तस्कर अपनी गतिविधि‌ से बाज नहीं आ रहे है। संकट के इस समय में बीएसएफ जवानों को सीमा की सुरक्षा से लेकर जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने व कोरोना से बचाने के लिए उन्हें जागरूक करने के साथ तस्करों से भी निपटना पड़ रहा है। बीएसएफ जवानों की मुस्तैदी के चलते हालांकि तस्करों की एक भी योजना सफल नहीं हो पा रही है।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने एक बार फिर उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर मादक पदार्थों की तस्करी को नाकाम करते हुए हेरोइन के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्करों के पास से 4 ग्राम हेरोइन बरामद किया गया है। बीएसएफ के अनुसार हेरोइन को बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। अधिकारियों ने बताया कि एक गुप्त सूचना के बाद कोलकाता सेक्टर अंतर्गत 153वीं बटालियन के जवानों ने बीओपी डोबिला इलाके में विशेष तलाशी अभियान चलाया। ‌इस दौरान इंडो- बांग्लादेश बॉर्डर रोड के पास बाइक पर सवार तीन लोगों की संदिग्ध गतिविधि दिखने पर जवानों ने रोककर तलाशी ली। ‌

इस दौरान एक तस्कर की जेब से 4 ग्राम वजन के हेरोइन के चार पाउच बरामद किया गया। इसके बाद बीएसएफ ने तीनों तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। ‌इनके नाम कादर गाजी (30), जमीरुल गाजी (26) व अख्तानुर जामन मंडल (45) है।‌ तीनों तस्कर उत्तर 24 परगना के स्वरूपनगर थाना अंतर्गत बिठारी, बैरघाटा गांव का रहने वाला है। बीएसएफ में आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए तीनों तस्कर वह जब तू हीरोइन को स्थानीय थाने को सौंप दिया है।

497 बोतल फेंसिडिल के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने भारत बांग्लादेश सीमा क्षेत्र से एक बार फिर 497 बोतल व सात लीटर फेंसिडिल के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। अलग-अलग जगहों से ये फेंसिडिल व तस्करों की गिरफ्तारी की गई है। एक बयान में बताया गया कि कोलकाता सेक्टर अंतर्गत बीओपी हकीमपुर इलाके से 112वीं बटालियन के जवानों ने 7 लीटर फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। तस्कर का नाम रहेन शाहाजी 25 है। वह उत्तर 24 परगना जिले के स्वरूपनगर थाना के हकीमपुर गांव का ही रहने वाला है। 

दूसरी घटना बरहमपुर सेक्टर अंतर्गत बीओपी राजानगर इलाके की है, जहां 117वीं बटालियन के जवानों ने 372 बोतल फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। तस्कर का नाम मुस्ताक हबीब (30) है। इसके अलावा दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अन्य स्थानों से जवानों ने 125 बोतल फेंसिडिल जब्त किया। गौरतलब है कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों द्वारा इस साल अब तक सीमावर्ती क्षेत्रों से कुल 80,585 बोतल फेंसिडल जब्त किया जा चुका है। 

बांग्लादेश सीमा से बीएसएफ ने दो देशी पिस्तौल किए जब्त

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर हथियारों की तस्करी को नाकाम करते हुए दो देशी पिस्तौल जब्त किया है।‌‌ बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय की ओर से बताया गया कि तस्करी के बारे में प्राप्त एक गुप्त सूचना के बाद कृष्णनगर सेक्टर अंतर्गत 107वीं बटालियन के जवानों ने बीओपी मुस्तफापुर इलाके में विशेष अभियान चलाया।

इंटरनेशनल बॉर्डर के पास एक जूट के बैग में छिपाकर प्लास्टिक में लिपटकर रखा हुआ एक पिस्तौल (तमाचा) बरामद किया गया। इसके अलावा एक अन्य घटना में कोलकाता सेक्टर अंतर्गत 153वीं बटालियन के जवानों ने बीओपी गोबरधा इलाके से एक पिस्तौल बरामद किया।‌‌ इन हथियारों को बांग्लादेश में तस्करी की योजना थी। हालांकि तस्कर मौके से भागने में सफल रहा। बीएसएफ ने दोनों हथियारों को संबंधित थाने को सौंप दिया है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस