Move to Jagran APP

कोलकाता की बागरी मार्केट में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाला के कैनिंग स्ट्रीट स्थित बगरी मार्केट में भीषण आग लगने से हड़कंप मच गया है।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 08:22 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 05:51 PM (IST)
कोलकाता की बागरी मार्केट में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान
कोलकाता की बागरी मार्केट में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

कोलकाता (जेएनएन)। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के कैनिंग स्ट्रीट स्थित बागरी मार्केट में भीषण आग लग गई, जिससे करोड़ों की संपत्ति के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि रविवार तड़के करीब 2.45 बजे बागरी मार्केट की पांच मंजिला इमारत में आग लग गई। इस इमारत में चार सौ के करीब दुकानें, जिसमें 170 दुकानें दवा की है। फिलहाल आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। अभी तक किसी भी तरह के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक बागरी बाजार में जहां आग लगी है, वह काफी सघन बिल्डिंग वाला इलाका है। जिस इमारत में आग लगी है उसके आसपास कई और इमारतें हैं। बताया जा रहा है कि इस कारण से दमकल की गाड़ियों को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। इस बाजार में मुख्य रूप से दवा, प्लास्टिक के सामान, कास्टमेटिक आइटम, परफ्यूम समेत कई अन्य सामानों का थोक कारोबार होता है।

मौके पर पहुंच अग्निशमन मंत्री व मेयर शोभन चटर्जी ने कहा कि आसपास कई इमारतें होने के कारण ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास जल्द से जल्द आग पर काबू पाना है और हम इसके लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। मेयर ने कहा कि इस हादसे में अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है। हालांकि, आग बुझाने के दौरान एक दमकल कर्मी के जख्मी होने की खबर है। मौके पर कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। आग की वजह से बिल्डिंग में दरार आ गई है, जिससे दीवारें ढहने की आशंका बन गई है।

समय से अग्निशमन इंजन के मौके पर नहीं पहुंचने का आरोप

स्थानीय व्यवसायी व लोगों का कहना है कि आग रात 2:45 बजे पहली मंजिल स्थित एक दुकान से धुआं निकलते हुए देखकर इसकी सूचना अग्निशमन विभाग को दी गई। लेकिन सूचना देने के काफी देर बात अग्निशमन इंजन मौके पर पहुंचा, जिससे पहली मंजिल से तीसरी मंजिल तक फैल गई। कहा जा रहा है कि बिल्डिंग में गैस सिलेंडर भी था, जिससे धमाके भी हुए। दवा की दुकानों में आग लगने की वजह से पूरे इलाके में कैमिकल का गंध फैल रहा है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।



आग पर जल्द काबू पा लिया जाएगाः सीएम

अग्निकांड को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अग्निशमन के ३० इंजन मौके पर है आग को काबू करने का प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द आग को बुझा लिया जाएगा। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।



शनिवार की रात व छुट्टी के दिनों में ही अधिक होते हैं अग्निकांड

कहा जा रहा है कि कोलकाता में अब तक जितने भी बड़े मार्केट में अग्निकांड हुए हैं उनमें से अधिकांश में आग शनिवार की रात या फिर अन्य छुट्टी के दिनों में ही लगती है। यह वर्षों से रहस्य बना हुआ है।

नंदराम मार्केट अग्निकांड की याद हुई ताजी

इससे पहल बागरी माक्रेट से महज कुछ सौ मीटर दूर पर स्थित नंदराम मार्केट में इसी तरह भीषण अग्निकांड हुआ था जिसकी आग पर काबू पाने में सौ घंटे से अधिक समय लग गए थे।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.