Move to Jagran APP

West Bengal: कोलकाता में उद्योग जगत के साथ बजट पर चर्चा करेंगी वित्त मंत्री

Nirmala Sitharaman In Kolkata. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोलकाता में उद्योग जगत के साथ बजट पर चर्चा करेंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 05:44 PM (IST)
West Bengal: कोलकाता में उद्योग जगत के साथ बजट पर चर्चा करेंगी वित्त मंत्री
West Bengal: कोलकाता में उद्योग जगत के साथ बजट पर चर्चा करेंगी वित्त मंत्री

कोलकाता, जागरण संवाददाता। Nirmala Sitharaman In Kolkata. केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार को कोलकाता के दौरे पर रहेंगी। वह एक फरवरी को संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट 2020-21 में की गई घोषणाओं और विभिन्न प्रावधानों पर यहां के उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, व्यापार संगठनों व टैक्स पेशवरों के साथ चर्चा करेंगी।

loksabha election banner

इसके अलावा वह यहां के प्रख्यात उद्योगपतियों, अर्थशास्त्रियों व अन्य के साथ आम बजट की मुख्य विशेषताओं के बारे में विस्तृत वार्ता सत्र भी आयोजित करेंगी। इस दौरे के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ वित्त सचिव, व्यय सचिव, राजस्व सचिव, आर्थिक मामलों के सचिव, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष व केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क (सीबीआइसी) के अध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे। 

गौरतलब है कि खिलौनों पर 200 फीसद आयात शुल्क बढ़ाने से देश में एक लाख से अधिक थोक खिलौना व्यापारी बुरी तरह से प्रभावित होंगे। केंद्रीय बजट में खिलौनों पर आयात शुल्क 20 फीसद से बढ़ा कर 60 फीसद करने के प्रस्ताव के बाद शनिवार को ड़ताल पर गए खिलौना व्यापारियों ने उक्त आरोप लगाए।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय बजट में स्थानी खिलौना निर्माताओं और लघु उद्योग के हितों का हवाला देते हुए अगले वित्त वर्ष से खिलौनों के आयात शुल्क को 20 फीसद से बढ़ा कर 60 फीसद करने का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव का विरोध करते हुए महानगर के खिलौना व्यापारियों ने शनिवार को एक दिवसीय हड़ताल की। उनका कहना था कि केंद्र सरकार के इस फैसले से कई व्यापारियों को कारोबार बंद करना होगा और इससे बेरोजगारी और बढ़ेगी।

पश्चिम बंगाल एक्जिम एसोसिएशन के संयुक्त सचिव मोहित बांथिया ने कहा कि 200 फीसद आयात शुल्क बढ़ाना बहुत ही कठोर फैसला है। बाजार इसे स्वीकार नहीं करेगा। हम तुरंत पुराने आयात शुल्क, 20 फीसद की मांग करते हैं। हमने शनिवार को एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल की है। उन्होंने बताया कि खिलौना व्यापारी रविवार को महानगर के दौरे पर आनेवाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करने की कोशिश करेंगे।

गौरतलब है कि देश में प्रति वर्ष कुल 2500 करोड़ के खिलौनों का आयात होता है। इसमें से 75 फीसद खिलौने चीन से मंगाए जाते हैं। कुल 2500 करोड़ के आयात में से कोलकाता में कुल 130 करोड़ का आयात किया जाता है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.