Move to Jagran APP

Exclusive Interview: 180-200 सीटें जीतेगी तृणमूल, ममता तीसरी बार बनेंगी बंगाल की मुख्यमंत्री : ब्रात्य बसु

Exclusive Interview Trinamool leader Bratya Basu उत्तर कोलकाता की दमदम विधानसभा सीट से तीसरी बार ताल ठोक रहे ब्रात्य बसु ने डंके की चोट पर कहा कि तृणमूल कम से कम 180-200 सीटें जीतेगी और ममता बनर्जी तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनेंगी।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 04:38 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 10:11 PM (IST)
Exclusive Interview: 180-200 सीटें जीतेगी तृणमूल, ममता तीसरी बार बनेंगी बंगाल की मुख्यमंत्री : ब्रात्य बसु
ब्रात्य बसु से वरिष्ठ संवाददाता विशाल श्रेष्ठ ने खास बातचीत की। पेश हैं उसके मुख्य अंश :

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। Exclusive Interview Trinamool leader Bratya Basu भाजपा भले बंगाल में सत्ता विरोधी लहर चलने का दावा कर रही हो लेकिन राज्य के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ब्रात्य बसु का कहना है कि सत्ता विरोधी हवा दरअसल केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ चल रही है। देश के किसी भी राज्य का कोई भी सभ्य नागरिक अब भाजपा को नहीं चाहता। उत्तर कोलकाता की दमदम विधानसभा सीट से तीसरी बार ताल ठोक रहे ब्रात्य बसु ने डंके की चोट पर कहा कि तृणमूल कम से कम 180-200 सीटें जीतेगी और ममता बनर्जी तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनेंगी। ब्रात्य बसु से वरिष्ठ संवाददाता विशाल श्रेष्ठ ने खास बातचीत की। पेश हैं उसके मुख्य अंश :

loksabha election banner

प्रश्न : आप राजनेता हैं, रंगमंच से जुड़े हैं, फिल्मों में भी काम करते हैं और लेखक भी हैं। इतनी सारी चीजों को एक साथ लेकर कैसे चलते हैं?

उत्तर : मैं 'स्विच ऑन, स्विच ऑफ' मैथड को फॉलो करता हूं। जब राजनीति करता हूं तो सिर्फ राजनीति और जब फिल्मों और रंगमंच में काम करता हूं तो सिर्फ उन्हीं पर ध्यान देता हूं। इसी तरह जब लिखता हूं तो मेरा सारा ध्यान लेखनी पर होता है इसीलिए सारी चीजों को साथ लेकर चल पाता हूं।

प्रश्न : बंगाल की संस्कृति की मिसाल पेश की जाती है लेकिन इस विधानसभा चुनाव में अशालीन भाषण का जो दौर चला, उससे आपको नहीं लगता कि सूबे की प्रतिष्ठा धूमिल हुई है?

उत्तर : बंगाल की संस्कृति का बेहद लंबा व पुराना इतिहास है। यह हमारी परंपरा और विरासत है। चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह की अशालीन भाषा सुनने को मिली, वह ठीक नहीं है। दिमाग में जो भी हो लेकिन सबको अपनी जुबान पर नियंत्रण रखना चाहिए।

प्रश्न : तृणमूल पर टॉलीवुड में तानाशाही करने का आरोप लगता आया है। आप भी टॉलीवुड से जुड़े हुए हैं। इसपर क्या कहेंगे?

उत्तर : यह सरासर गलत आरोप है। इसमें भला तृणमूल का क्या फायदा है? टॉलीवुड के बहुत से फिल्म स्टार इस समय भाजपा के प्रत्याशी हैं। अगर तृणमूल का टॉलीवुड पर राज चल रहा होता तो वे भाजपा में शामिल ही नहीं हो पाते।

प्रश्न : भाजपा बंगाल में सत्ता विरोधी लहर चलने की बात कह रही है। इसपर आपकी प्रतिक्रिया।

उत्तर : हवा किस ओर चल रही है, ये तो दो मई को साबित हो जाएगा। सत्ता विरोधी हवा दरअसल केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ चल रही है। देश के किसी भी राज्य का कोई भी सभ्य नागरिक अब भाजपा को पसंद नहीं करता।

प्रश्न : दमदम में आठवें और अंतिम चरण में 29 अप्रैल को मतदान होने वाला है। इस बार आपके लिए लड़ाई कितनी आसान या मुश्किल है?

उत्तर : देखिए, कोई भी लड़ाई आसान या मुश्किल नहीं होती।

मैं इससे पहले दमदम से दो बार चुनाव लड़ा और निर्वाचित हुआ हूं और इस बार भी मुझे अपनी जीत पर पूरा विश्वास है।

प्रश्न : बंगाल में अब तक सात चरणों का मतदान हो चुका है।तृणमूल को कितनी सीटें मिलने की उम्मीद कर रहे हैं?

उत्तर : जहां तक मेरा अनुमान है, तृणमूल कम से कम 180-200 सीटें जीतेगी और ममता बनर्जी पूर्ण बहुमत से तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनेंगी।

प्रश्न : चुनाव के आखिरी चरणों में कोरोना सबसे बड़ा मुद्दा बन गया है। क्या कहेँगे?

उत्तर : कोरोना महामारी से निपटने में केंद्र की मोदी सरकार पूरी तरह विफल रही है। आप दिल्ली, उत्तर उत्तर प्रदेश और गुजरात का हाल देख लीजिए तो आपको मालूम हो जाएगा। बंगाल में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रही हैं। वे सूबे की जनता के लिए केंद्र से वैक्सीन प्राप्त करने की कोशिश कर रही हैं। अस्पतालों में कोरोना बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। तृणमूल सरकार अपनी तरफ से प्रयासरत है लेकिन केंद्र से कोई सहयोग नहीं मिल रहा। पुन: मुख्यमंत्री निर्वाचित होकर ममता बनर्जी कोरोना से निपटने के लिए देश में सर्वोत्तम कार्य करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.