Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल में शुरू हुई उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं, 8 लाख छात्र-छात्राएं दे रहे हैं परीक्षा

पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक परीक्षा में मंगलवार से राज्य में शुरू हो गई है। सुबह 800 बजे से कोलकाता समेत राज्य भर में परीक्षार्थी बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे थे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 03:58 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 03:58 PM (IST)
पश्चिम बंगाल में शुरू हुई उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं, 8 लाख छात्र-छात्राएं दे रहे हैं परीक्षा
पश्चिम बंगाल में शुरू हुई उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं, 8 लाख छात्र-छात्राएं दे रहे हैं परीक्षा

जागरण संवाददाता, कोलकाता। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक परीक्षा में मंगलवार से राज्य में शुरू हो गई है। सुबह 8:00 बजे से कोलकाता समेत राज्य भर में परीक्षार्थी बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे थे। कई ऑटो और टोटो वालों ने परीक्षार्थियों से किराया नहीं लिया है। सुबह 10:00 बजे से परीक्षा शुरू हुई है।

loksabha election banner

उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से साफ किया गया था कि परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर आना होगा इसलिए 9 बजे तक पहुंचना था। इसलिए 8:00 बजे से ही सभी क्षेत्रों में छात्र घरों से निकल गए थे। उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक परीक्षा को कदाचार मुक्त रखने के लिए कड़े कदम उठाये गये हैं। परीक्षा केंद्रों में आने वाले परीक्षार्थियों की गहन जांच के लिए उन्हें एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य कर दिया गया है।

परीक्षार्थियों, परीक्षकों और केंद्र प्रभारी के लिए कड़े नियम तय किये गये हैं। केवल स्कूल के प्रधानाध्यापक अथवा केंद्र सुपरवाइजर के पास मोबाइल रखने की अनुमति दी गई है इसके अलावा परीक्षा कक्ष में अगर परीक्षार्थी के पास से मोबाइल पाया गया तो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द किया जा सकता है। यही नहीं, उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जायेगा। यह कड़ी चेतावनी शनिवार को पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने दी है। किसी भी अप्रिय घटना या प्रश्नपत्र वायरल होने जैसे मामलों से बचने के लिए कड़े नियम बनाये गये हैं। मोबाइल को लेकर काफी सतर्कता बरती जायेगी। इसके लिए पहले परीक्षा-स्थल के मुख्य द्वार पर ही विद्यार्थियों की जांच की जायेगी।

प्रत्येक परीक्षा-स्थल के मेन गेट पर सेलफोन डिटेक्टर लगाये गये हैं। यहां पर विद्यार्थियों के सामान की तलाशी होगी। इसके बाद हॉल में बैठने पर भी परीक्षार्थियों की जांच की जायेगी। परीक्षार्थियों के अलावा ड्यूटी पर तैनात शिक्षक, इनविजिलेटर या अन्य कोई स्टाफ भी परीक्षा-केंद्र पर मोबाइल लेकर नहीं घुस सकता है। केंद्र सुपरवाइजर के अलावा परीक्षा स्थल पर मोबाइल को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। इस बार परीक्षा में कुल 8 लाख, 16 हजार, 243 परीक्षार्थी बैठेंगे। इसमें लड़कियों की संख्या लड़कों की तुलना में 63,413 अधिक है। परीक्षा के दौरान वैन्यु सुपरवाइजर के अलावा जिला मजिस्ट्रेट का एक प्रतिनिधि भी निगरानी में रहेगा।

काउंसिल अध्यक्ष ने बताया कि सुरक्षा कारणों से इस बार वैन्यु सुपरवाइजर को प्रवेश के लिए एक विशेष कार्ड दिया गया है, जो सीधे कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा, ताकि हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी रखा गया है। इस बार वैन्यु सुपरवाइजर एक्जाम सिक्युरिटी फोरमैट भी बनाया गया है। अगर परीक्षा के दौरान कोई भी नियम का उल्लंघन करता है, तो इस फोरमैट के अंदर उसकी शिकायत लिखित रूप में सुपरवाइजर कर सकते हैं।

इस फोरमैट के तहत फॉर्म में दोषी व्यक्ति का नाम, पद, स्कूल व अन्य विवरण लिखा रहेगा। अध्यक्ष ने जानकारी दी कि परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होगी लेकिन परीक्षार्थियों को 9 बजे के अंदर केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है। परीक्षा हॉल में 10 बजे एक घंटी बजने के बाद ही परीक्षार्थियों के सामने सील्ड प्रश्नपत्र का पैकेट खोला जायेगा। उच्च माध्यमिक परीक्षा 13 मार्च तक चलेगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी है।

उन्होंने कहा था कि उच्च माध्यमिक परीक्षा देने वाले सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं दे रही हूं। कब कौन सी परीक्षा होगी 26 फरवरी‌ को - बंगाली (ए), अंग्रेजी (ए), हिंदी (ए), नेपटी (ए), उर्दू, संथाली, ओडिया, तेलुगु, गुजराती, पंजाबी 28 फरवरी को - अंग्रेजी (B), बंगाली (B), हिंदी (B), नेपाली (B), वैकल्पिक अंग्रेजी 01 मार्च को - सामाजिक विषय 02 मार्च को- जैविक विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, राजनीति विज्ञान 03 मार्च को- गणित, मनोविज्ञान, मानव विज्ञान, कृषि विज्ञान, इतिहास 06 मार्च को - कंप्यूटर विज्ञान, आधुनिक कंप्यूटर अनुप्रयोग, पर्यावरण अध्ययन, हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन 07 मार्च को - वाणिज्यिक कानून और ऑडिटिंग, दर्शनशास्त्र, समाजशास्त्र 09 मार्च को - भौतिकी, पोषण, शिक्षा, लेखा 11.03.2019 सोमवार रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, पत्रकारिता और जनसंचार, संस्कृत, फारसी, अरबी, फ्रेंच 13 मार्च को- सांख्यिकी, भूगोल, लागत और कराधान, गृह प्रबंधन ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.