Move to Jagran APP

बंगाल में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा 11 दिसंबर को , 11000 पदाें पर होगी भर्ती

बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले के बीच प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए 11 दिसंबर को परीक्षा होगी। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि काली पूजा के बाद पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। करीब 11000 रिक्तियां हैं।

By JagranEdited By: Sumita JaiswalPublished: Mon, 26 Sep 2022 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 06:39 PM (IST)
बंगाल में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा 11 दिसंबर को , 11000 पदाें पर होगी भर्ती
शिक्षा मंत्री ने कहा, करीब 11,000 पदों को भरा जाएगा। सांकेतिक तस्‍वीर।

कोलकाता,राज्य ब्यूरो। बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले के बीच प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए 11 दिसंबर को परीक्षा होगी। राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि काली पूजा के बाद पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। करीब 11,000 रिक्तियां हैं। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि पिछले शुक्रवार को प्राथमिक शिक्षा बोर्ड की तदर्थ समिति की बैठक हुई थी, जिसमें तय हुआ था कि दिसंबर में प्राइमरी टेट की अगली परीक्षा कराई जाएगी। 

252 उम्‍मीदवारों को सात नवंबर तक नियुक्ति

दूसरी तरफ कलकत्ता हाई कोर्ट ने शिक्षक की नौकरी से वंचित 252 और उम्मीदवारों को नौकरी देने का आदेश दिया है। न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय की एकल पीठ ने कहा कि वंचित उम्मीदवारों को 3,929 रिक्तियों में से नौकरी मिलेगी। आगामी सात नवंबर तक नियुक्ति का आदेश दिया गया है।

हर साल प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होगी परीक्षा

न्‍यायाधीश ने कहा कि उम्मीदवारों की आयु का निर्धारण विज्ञापन की तिथि के आधार पर किया जाएगा। उस समय परीक्षा में 15,284 उम्मीदवार थे और विज्ञापन 23 दिसंबर, 2020 को जारी किया गया था। प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में जमकर धांधली हुई थी। कम अंक पाने वाले उम्मीदवारों को नौकरी दे दी गई थी। इसे लेकर प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के कई अधिकारियों पर सीबीआइ और ईडी की गाज गिर चुकी है। 

दूसरी तरफ टेट 2017 के उम्मीदवारों की भर्ती प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के नए अध्यक्ष नियुक्त किए जाने के बाद गौतम पाल ने कहा था कि अब से हर साल प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.