कोलकाता, राज्य ब्यूरो। चुनाव आयोग ने बुधवार को बंगाल के तीन जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीएम) को हटा दिया। निखिल निर्मल को दक्षिण दिनाजपुर जिले से हटाते हुए सी मुरुगन को जिले का नया निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। पूर्व ब‌र्द्धमान के निर्वाचन अधिकारी एनाउर रहमान को हटा कर उनकी जगह पर नए जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप में शिल्पा गौरीसरिया को तैनात किया गया है।

अनुराग श्रीवास्तव को पश्चिम ब‌र्द्धमान जिले का निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। पूर्णेंदु कुमार मांझी को पद से हटा दिया है। चुनाव आयोग ने राज्य सरकार तत्काल प्रभाव से तबादले के निर्देश पर अमल करने को कहा गया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि जिन तीन अधिकारियों को हटाया गया है, उन्हें चुनाव से संबंधित कोई काम नहीं सौंपा जाएगा। संबंधित अधिकारियों को गुरुवार की सुबह 10 बजे तक कार्यभार संभाल लेना है।

मतदान के बीच हटाए गए आठ रिटर्निंग अफसर

बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के दौरान चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए कोलकाता से आठ रिटर्निंग अफसरों को एक बार में हटा दिया। चुनाव आयोग ने बयान जारी करके कहा कि कोई भी लगातार तीन वर्षो तक एक पद पर नहीं रह सकता है। उस स्थिति में उक्त अधिकारी को हटाने का नियम है, लेकिन अभी तक उस नियम को कोलकाता के मामले में लागू नहीं किया गया है इसलिए आठ रिटर्निंग अफसरों को हटा दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार इन आठ अधिकारियों पर कई बार पक्षपात के आरोप लगे हैं। उनकी अलग-अलग समय पर कई शिकायतें भी मिलीं लेकिन किसी भी समय उन्होंने उन आरोपों पर ध्यान नहीं दिया। खबर चुनाव आयोग तक पहुंची तो चुनाव आयोग उन्हें हटाने का फैसला किया। नए रिटर्निंग ऑफिसर भी नियुक्त किए गए हैं। कोलकाता में कुल आठ विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अफसरों को हटा दिया गया है। इनमें कोलकाता पोर्ट, जोड़ासांको, भवानीपुर, इंटाली, चौरंगी, बेलियाघाटा, श्यामपुकुर और काशीपुर-बेलगछिया शामिल हैं। आयोग कोलकाता की 11 में से आठ सीटों के रिटìनग अफसरों को पहले ही हटा चुका है। 

आठ चरण में चुनाव और दो मई को नतीजे

राज्य में 294 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण का मतदान 27 मार्च और दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल, 6 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान, 10 अप्रैल को चौथे,  17 अप्रैल को पांचवें,  22 अप्रैल को छठे, 26 अप्रैल को सातवें और 29 अप्रैल को आठवें चरण का मतदान होगा। नतीजे दो मई को आएंगे।  

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021