Move to Jagran APP

दस दिन में जब्त किए गए छह करोड़

-विधानसभा चुनाव से भी अधिक नकदी की बरामदगी से बढ़ी आयोग की चिंता -जिलों के अलावा कोलकाता से

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 11:04 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 11:04 PM (IST)
दस दिन में जब्त किए गए छह करोड़
दस दिन में जब्त किए गए छह करोड़

-विधानसभा चुनाव से भी अधिक नकदी की बरामदगी से बढ़ी आयोग की चिंता

loksabha election banner

-जिलों के अलावा कोलकाता से सर्वाधिक पांच बार जब्त किए गए रुपये

जागरण संवाददाता, कोलकाता : लोकसभा चुनाव से पहले राज्य भर में विभिन्न जगहों से बरामद नकदी ने आयोग की चिन्ता बढ़ा दी है। आलम यह है कि बीते 10 दिनों में 6 करोड़ नकदी जब्त किए जा चुके हैं जो कि इस अवधि में विधानसभा चुनाव से अधिक है। चुनाव आयोग के अनुसार विधानसभा चुनाव में डेढ़ महीने में 8 करोड़ नकदी जब्त किया गया था जबकि इस बार 10 दिन में ही कोलकाता और जिलों से 6 करोड़ जब्त किए जा चुके हैं।

नकदी बरामदगी विभिन्न विभागों की ओर से की गई है। इसमें 5 करोड़ 19 लाख 65 हजार आयकर विभाग ने जब्त किया है। पुलिस ने 70 लाख नकदी बरामद किया है। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि यदि किसी संदेहास्पद व्यक्ति से नकदी की बरामदगी होती है तो संबंधित व्यक्ति से इसका स्त्रोत पूछा जाता है। खास बात यह है कि 6 करोड़ में से 2 करोड़ रुपये कोलकाता से जब्त किए गए हैं। बीते एक महीने की बात करें तो कोलकाता से 11 लाख, 13 लाख, 87 लाख, 30 लाख और 60 लाख पांच बार में जब्त किए गए हैं।

..........

मतदाताओं की सुविधा प्राथमिक

पोल पैनल ने मतदाताओं को न्यूनतम सुविधाएं देने को लेकर आश्वस्त किया है। शुक्रवार को राज्य में अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बसु ने बताया कि राज्य में सात चरणों में होने वाले चुनाव को लेकर हम मतदाताओं को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। इसमें पीने का पानी, बिजली, पर्याप्त फर्नीचर, मेडिकल किट, हेल्प डेस्क और शौचालय जैसी सुविधाएं शामिल है। उन्होंने कहा कि सतही स्तर पर चुनाव आयोग के सभी निर्देशों के कुशल और प्रभावी कार्यान्वयन की निगरानी के लिए सुलभ पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है।

..........

बाबुल का मामला है विचाराधीन

चुनाव आयोग की ओर से केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो कारण बताओ नोटिस से संबंधित सवाल का जवाब देते हुए बसु ने कहा कि अभी यह मामला विचाराधीन है। बता दें कि चुनाव आयोग ने 19 मार्च को बाबुल सुप्रियो को बिना किसी पूर्व अनुमति के एक चुनावी गीत को जारी किए जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

..............

नकदी व देशी शराब बरामद

बसु ने संवाददाताओं से कहा कि आयोग को ऐप सी-विजिल के माध्यम से 1426 शिकायतें मिली थीं और उनमें से 882 का निपटारा किया जा चुका है। चुनाव से पहले बरामदगी पर उन्होंने कहा कि अब तक 98 हथियार, 295 गोलाबारूद और 61 बम जब्त किए गए हैं। वहीं, 2087 लीटर अवैध शराब, 356 लीटर देशी शराब और 71 लाख रुपये की नकदी जब्त की गई है।

.........

जमा पड़ने लगे आवेदन

बसु ने कहा कि अलीपुरद्वार (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार, जलपाईगुड़ी (एससी) के लिए चार और दार्जिलिंग के लिए दो नामाकन जमा पड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.