Move to Jagran APP

पूर्व रेलवे : हावड़ा, सियालदह, कोलकाता स्टेशनों से एक जून से चलेंगी आठ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

पूर्व रेलवे के अंतर्गत कुल आठ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें हावड़ा सियालदह कोलकाता शालीमार व अन्य स्टेशनों से चलेंगी।‌ इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए कई नियम तय किए गए हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:54 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:54 PM (IST)
पूर्व रेलवे : हावड़ा, सियालदह, कोलकाता स्टेशनों से एक जून से चलेंगी आठ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें
पूर्व रेलवे : हावड़ा, सियालदह, कोलकाता स्टेशनों से एक जून से चलेंगी आठ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : श्रमिक स्पेशल व एसी स्पेशल के बाद अब एक जून, सोमवार से पूरे देश में 200 स्पेशल ट्रेनें भी चलेंगी। आम लोगों की सुविधा के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं गृह मंत्रालय के परामर्श से रेल मंत्रालय एक जून से ट्रेन सेवाओं की आंशिक बहाली करते हुए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रही है। इस बाबत पूर्व रेलवे के अंतर्गत कुल आठ जोड़ी स्पेशल ट्रेनें हावड़ा, सियालदह, कोलकाता, शालीमार व अन्य स्टेशनों से चलेंगी।‌ इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए कई नियम तय किए गए हैं।

loksabha election banner

इन ट्रेनों में केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा की अनुमति होगी, जिनका रिजर्वेशन (आरक्षण) होगा। पूर्व रेलवे द्वारा रविवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 02377 सियालदह - न्यू अलीपुरद्वार विशेष ट्रेन सियालदह से रोजाना एक जून से व वापसी में 02378 न्यू अलीपुरद्वार- सियालदह रोजाना दो जून से खुलेगी। इस विशेष ट्रेन का रूट, ठहराव और समय 12377/12378 सियालदह - न्यू अलीपुरद्वार - सियालदह पदातिक एक्सप्रेस के समान होगा।

02357 कोलकाता - अमृतसर द्वि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन कोलकाता से दो जून से और 02358 अमृतसर-कोलकाता द्वि-साप्ताहिक विशेष ट्रेन अमृतसर से चार जून को रवाना होगी। इस विशेष ट्रेन का रूट, ठहराव और समय 12357/12358 कोलकाता - अमृतसर - कोलकाता दुर्गियाना एक्सप्रेस के समान होगा।

02307 हावड़ा - जोधपुर स्पेशल ट्रेन हावड़ा से रोजाना एक जून से और 02308 जोधपुर - हावड़ा स्पेशल ट्रेन जोधपुर से रोजाना तीन जून से रवाना होगी। इस विशेष ट्रेन का रूट, ठहराव और समय 12307/12308 हावड़ा - जोधपुर - हावड़ा एक्सप्रेस के समान होगा। 02381 हावड़ा - नयी दिल्ली त्रि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन हावड़ा से रोजाना तीन जून से और 02382 नयी दिल्ली- हावड़ा त्रि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन नयी दिल्ली से रोजाना चार जून से रवाना होगी। इस विशेष ट्रेन का रूट, ठहराव और समय 12381/12382 हावड़ा - नयी दिल्ली - हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस (वाया गया) के समान होगा।

02303 हावड़ा - नयी दिल्ली विशेष ट्रेन हावड़ा से एक जून से खुलेगी और सप्ताह में चार दिन छूटेगी। वहीं, 02304 नयी दिल्ली - हावड़ा विशेष ट्रेन दो जून से सप्ताह में चार दिन नयी दिल्ली से चलेगी। इस विशेष ट्रेन का रूट, ठहराव 12303/12304 हावड़ा - नयी दिल्ली - हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस (वाया पटना) के समान होगा।02201 सियालदह - भुवनेश्वर त्रि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन सियालदह से एक जून से और 02202 भुवनेश्वर - सियालदह त्रि-साप्ताहिक विशेष ट्रेन भुवनेश्वर से दो जून से छूटेगी। 

विज्ञप्ति के मुताबिक, हावड़ा और शालीमार से पटना के लिए दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का भी निर्णय लिया गया है। 02023/02024 हावड़ा - पटना - हावड़ा स्पेशल ट्रेन हावड़ा और पटना से रविवार छोड़कर एक जून से रोजाना चलेंगी। इस ट्रेन का रूट, ठहराव और समय 12023/12024 हावड़ा - पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस के सामान होगा। 02213 शालीमार - पटना स्पेशल ट्रेन एक जून से शालीमार से सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रवाना होगी, और 02212 पटना - शालीमार विशेष ट्रेन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को पटना से दो जून से रवाना होगी। दोनों ट्रेनें शालीमार - पटना दुरंतो एक्सप्रेस के रुट, ठहराव और समय का पालन करेगी।

इन ट्रेनों में यात्रा के लिए कई नियम तय किए गए हैं। इन स्पेशल ट्रेनों में केवल उन्हीं यात्रियों को चढ़ने की अनुमति होगी, जिनके पास आरक्षण होगा। बिना आरक्षण के किसी भी यात्री को अनुमति नहीं दी जायेगी। टीटीइ किसी भी यात्री को प्रवेश की अनुमति नहीं देंगे, भले ही बर्थ खाली हो। खाली बर्थ आरएसी यात्रियों को ही दी जायेगी। बिना आरक्षित टिकट के किसी भी यात्री को स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी।यात्रियों को चादर / कंबल नहीं दिये जायेंगे।पैकेज्ड फूड / भोजन, पेयजल, पेय पदार्थ भुगतान करने पर उपलब्ध होंगे। क्वॉरंटाइन / स्क्रीनिंग का जिम्मा राज्य सरकार का होगा।

यात्रा के दौरान फेस कवर / फेस मास्क पहनना और मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना अनिवार्य होगा। ट्रेन छुटने के कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.