Move to Jagran APP

Kolkata Durga Puja: देवी दु्र्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ बंगाल में दुर्गा पूजा उत्सव संपन्न

कोलकाता नगर निगम ने विसर्जन के लिए नदी के किनारे घाटों और जलाशयों को तैयार किया जो आठ अक्टूबर तक जारी रहने की उम्मीद है।विजयदशमी के दिन महिलाओं ने पारंपरिक ‘सिंदूर खेला’ में हिस्सा लिया और देवी की विदाई से पहले उन्हें प्रसाद में मिठाइयां चढ़ाईं और उनकी पूजा की

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAPublished: Thu, 06 Oct 2022 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 03:47 PM (IST)
Kolkata Durga Puja: देवी दु्र्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ बंगाल में दुर्गा पूजा उत्सव संपन्न
Kolkata Durga Puja: देवी दु्र्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ बंगाल में दुर्गा पूजा उत्सव संपन्न

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । बंगाल में ‘विजया दशमी’ के दिन राज्य भर में नदी के किनारे विभिन्न घाटों पर देवी दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ ही पांच दिवसीय दुर्गा पूजा उत्सव संपन्न हो गया। विसर्जन के दौरान लोगों ने नम आंखों से मां दुर्गा को विदाई दी और अगले साल जल्दी आने की उनसे कामना की। गुरुवार को भी दिनभर मूर्ति विसर्जन का सिलसिला जारी रहा।

prime article banner

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं दी

वहीं, विजयादशमी के अवसर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी सभी लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट किया, आप सभी को विजया दशमी की शुभकामनाएं। जैसा कि हम इस भावनात्मक दिन पर मां दुर्गा को विदा करते हैं, आइए हम बुराई पर अच्छाई की जीत के महत्व को याद करें। यह दिन हमें सही के लिए लड़ने को प्रेरित करे। मैं प्रार्थना करती हूं कि मां दुर्गा हमें शक्ति और साहस प्रदान करती रहें। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मूर्ति विसर्जन समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए सड़कों और नदी घाटों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई।

देवी की मूर्तियों का विसर्जन

अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम पांच बजे तक शहर के 420 सामुदायिक क्लबों और घरेलू पूजा पंडालों ने शहर के नदी घाटों और अन्य जलाशयों में देवी की मूर्तियों का विसर्जन कर दिया। बाबूघाट में जहां हर साल कई प्रतिमाओं का विसर्जन होता है, भक्तों को सुबह से ही कतार में खड़ा देखा गया और लोग ‘आसछे बोछोर अबार होबे’ (अगले साल तक) के नारे लगा रहे थे। अधिकारी ने बताया कि मूर्ति विसर्जन देर रात तक जारी रहा। गुरुवार को भी दिनभर मूर्ति विसर्जन का सिलसिला जारी रहा।

1,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया

उन्होंने कहा कि बाबूघाट और आसपास के इलाकों में नदी यातायात बल के अधिकारियों के साथ करीब 1,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। वहीं, कोलकाता के रेड रोड पर राज्य सरकार द्वारा आयोजित वार्षिक उत्सव पूजा कार्निवल में भाग लेने के बाद कोलकाता और आसपास के जिलों की प्रमुख दुर्गा पूजा की प्रतिमाओं का विसर्जन शनिवार को होगा।

विसर्जन के लिए हुगली नदी किनारे 16 घाटों को किया तैयार

पुलिस और कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने विसर्जन समारोह के लिए हुगली नदी के किनारे 16 घाटों और कई अन्य जलाशयों को तैयार किया है, जो आठ अक्टूबर तक जारी रहने की उम्मीद है।

इससे पहले विजयदशमी के दिन महिलाओं ने पारंपरिक ‘सिंदूर खेला’ में हिस्सा लिया और देवी की विदाई से पहले उन्हें प्रसाद में मिठाइयां चढ़ाईं और उनकी पूजा की। हर घर और सामुदायिक पूजा के आयोजकों को ढोल की थाप और मंत्रोच्चारण के बीच घाटों पर रंगारंग जुलूस का नेतृत्व करते देखा गया। मूर्ति के विसर्जन के बाद लोगों को एक दूसरे को मिठाइयां बांटते और बधाई देते देखा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.