Move to Jagran APP

कल महालया के साथ दुर्गा पूजा शुरू, कोरोना प्रोटोकाल के सख्ती से पालन कराने के लिए तत्पर पुलिस

-महालया के दिन ही मूर्तिकार मां दुर्गा की आंखों को तैयार करते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत सात अक्टूबर से होने जा रही है। कोरोना प्रोटोकाल के बीच होगी दुर्गा पूजा। कोलकाता इलेक्ट्रिक सप्लाई कारपोरेशन पंडाल में बिजली आपूर्ति और सुरक्षा की व्यवस्था परख रही है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 07:59 PM (IST)
कल महालया के साथ दुर्गा पूजा शुरू, कोरोना प्रोटोकाल के सख्ती से पालन कराने के लिए तत्पर पुलिस
हिंदू धार्मिक शास्त्रों में दुर्गापूजा अश्विन माह के शुक्ल पक्ष में होती है। शारदीय नवरात्रि सात अक्टूबर से है।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बुधवार को महालया अमावस्या (सर्व पितृ अमावस्या) के साथ कोलकाता का दुर्गा पूजा शुरू हो जाएगी। मान्यता है कि महालया के साथ जहां श्राद्ध पक्ष खत्म होते हैं। इसी दिन मां दुर्गा कैलाश पर्वत से धरती पर आगमन कर अगले 10 दिनों के लिए वास करती हैं। 10 दिनों के दौरान पूरे बंगाल में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार इस साल भी दुर्गा पूजा होगी। कोलकाता पुलिस इस बाबत तत्पर है और विभिन्न पूजा पंडालों का परिभ्रमण कर नियमों की जांच कर रही है। बता दें कि महालया के दिन ही मूर्तिकार मां दुर्गा की आंखों को तैयार करते हैं। हिंदू धार्मिक शास्त्रों में दुर्गापूजा अश्विन माह के शुक्ल पक्ष में होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत सात अक्टूबर से होने जा रही है। महालया अमावस्या के अगले दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू होती है।

loksabha election banner

कोरोना प्रोटोकाल के बीच होगी दुर्गा पूजा

-कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पिछले साल की तरह त्यौहार पर प्रतिबंध को बरकरार रखा है। कोर्ट ने दुर्गा पूजा पर पिछले साल के दिशा-निर्देशों को बरकरार रखा और कहा कि इस साल भी सभी कोविड प्रोटोकाल के अनुसार त्यौहार मनाया जाना चाहिए। इस बीच हाई कोर्ट के निर्देशों को लागू करने के लिए कटिबद्ध कोलकाता पुलिस ने अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं। लालबाजार पुलिस कड़ी नजर रखे हुए है. ताकि कोई भी क्लब या पूजा समिति कोर्ट के आदेश का उल्लंघन न कर सके।

कोलकाता पुलिस विभिन्न पूजा पंडालों का कर रही है दौरा

-पश्चिम बंगाल की ऐतिहासिक दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित करवाने के लिए कोलकाता पुलिस और अग्निशमन विभाग ने निरीक्षण शुरू किया है। सोमवार से दोनों ही विभागों की टीम महानगर के अलग-अलग हिस्सों में जा रही है और बनाए गए पंडाल में प्रवेश, निकासी और अग्निशमन व्यवस्था को परख रही है। मंगलवार को भी विभिन्न पूजा पंडालों का परिदर्शन किया गया। कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) शुभंकर सिन्हा सरकार के नेतृत्व में पुलिस की टीम विभिन्न पंडालों का दौरा कर रही है।

पंडाल में बिजली आपूर्ति और सुरक्षा की व्यवस्था परख रही है

इसके अलावा कोलकाता में बिजली आपूर्ति करने वाली मुख्य कंपनी कोलकाता इलेक्ट्रिक सप्लाई कारपोरेशन (सीईएसई) की टीम भी विभिन्न क्षेत्रों में जाकर पंडाल में बिजली आपूर्ति और सुरक्षा की व्यवस्था परख रही है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहां-जहां वरीय अधिकारियों की टीम पहुंचेगी वहां स्थानीय थाने की टीम को भी मौजूद रहने को कहा गया है। इस संबंध में शुभंकर सिन्हा सरकार ने कहा, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने एक बार फिर कोरोना नियमों के अनुसार पूजा करने का निर्देश दिया है। कोर्ट के आदेश का कहीं भी उल्लंघन न हो इसके लिए हम कड़ी निगरानी रख रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.