कोलकाता, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2019 Kolkata में करीब 50 किलो सोने से तैयार मां दुर्गा की प्रतिमा को देखने को मंगलवार से ही लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई और आलम यह है कि रात को नहीं, बल्कि दिन में ही लोग कतारबद्ध हो प्रतिमा दर्शन करते दिखे।

सियालदह के संतोष मित्र स्क्वायर सार्वजनिन दुर्गोत्सव कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप घोष ने बताया कि इस प्रतिमा के निर्माण को बहूबाजार के एक स्वर्ण व्यवसाय करने वाली कंपनी ने सोना उपलब्ध कराया है व इसकी लागत करीब 17 करोड़ रुपये आई है।

वहीं मायापुर में बन रहे इस्कॉन के नए मंदिर ‘चंद्रोदय टेंपल ऑफ वैदिक प्लैनेटेरियम’ के डिजाइन में मंडप के बाहरी हिस्से को ढाला गया है। वहीं मंडप के भीतर के हिस्से को आगरा के शीश महल का आकार दिया गया है। घोष ने बताया कि इसके निर्माण में करीब दस टन शीशे का इस्तेमाल किया गया है।

कमेटी के महासचिव सजल घोष ने बताया कि मंडप के भीतरी हिस्से को फिरोजाबाद के कारीगरों ने मूर्त रूप दिया है। वहीं मंडप व प्रतिमा दर्शन को उमड़े लोगों ने कहा कि हर बार यहां उन्हें कुछ देखने को मिलता है और इस बार तो आयोजकों ने दिल ही जीत लिया है। प्रतिमा से लेकर मंडप के भीतरी व बाहरी हिस्से को जिस तरीके से सजाने की कोशिश की गई है उसकी जितनी भी सराहना की जाए कम है।

वहीं एक अन्य दर्शनार्थी ने कहा कि पहले 24 किलो सोने की मदद से मां दुर्गा की साड़ी फिर चांदी के रथ के अंदर मां का भव्य श्रृंगार कर अपने पूजा मंडप की अलौकिक सजावट से दर्शनार्थियों के दिलों में अपनी अलग जगह बनाने वाले इस पूजा कमेटी ने तो अबकी धमाल मचा दिया है।

पूजा पंडाल में भीड़ को लेकर न करें प्रतिद्वंद्विता

राज्य सरकार में विभिन्न मंत्रियों की ओर से आयोजित किए जाने वाले दुर्गा पूजा पंडालों में भीड़ को लेकर प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलती है। बीते साल ही मंत्री फिरहाद हकीम, अरुप विश्वास, सुब्रत मुखर्जी में जुबानी जंग देखने को मिली थी। इसलिए इस साल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही आगाह कर दिया है कि कोई यह बयान न दे कि किसके पंडाल में कितनी भीड़ उमड़ी।

सीएम ने यह भी कहा कि मैंने एकडालिया को लेकर सुब्रत मुखर्जी को पहले ही कह दिया है कि वे कुछ न बोलें क्योंकि बीते साल शुरुआत उन्होंने ही की थी। यहां बता दें कि अरुप विश्वास सुरुची संघ दुर्गा पूजा का आयोजन करते हैं जबकि चेतला अग्रणि पूजा का आयोजन फिरहाद हकीम करते हैं। वहीं, एकडालिया एवरग्रीन पूजा का आयोजन मंत्री सुब्रत मुखर्जी करते हैं।

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप