कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। 26 फरवरी, 2019..ये वो दिन था, जब भारत ने पाकिस्तान को उसकी करतूतों का करारा जवाब दिया था। उस दिन पौ फटने से पहले ही भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर वहां चल रहे आतंकी शिविरों पर सर्जिकल एयर स्ट्राइक कर उन्हें नेस्तानाबूद कर दिया था। वह ऐतिहासिक सैन्य कार्रवाई अब आंखों के सामने घटित होती नजर आएगी। लोग दांतों तले अंगुली दबाकर भारतीय वायुसेना का पराक्रम देखेंगे। कोलकाता की एक दुर्गापूजा कमेटी उसका पुन: सृजन करने जा रही है। मध्य कोलकाता के यंग ब्वायज क्लब ने अपने स्वर्ण जयंती वर्ष पर इसे ही अपना थीम बनाया है।

सर्जिकल एयर स्ट्राइक के बीच भारतीय वायुसेना के जाबांज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान भी नजर आएंगे, जिन्होंने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान च्एफ-16’ को मार गिराया था। क्लब के यूथ विंग के अध्यक्ष विक्रांत सिंह ने कहा-ये हमारी ओर से पुलवामा हमले में मारे गए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि और उसके बाद सर्जिकल एयर स्ट्राइक कर उसका मुंहतोड़ जवाब देने वाले वायु वीरों को सलामी है। इसके साथ ही हम अभिनंदन वर्धमान के सम्मान में उनकी एक प्रतिकृति को भी दर्शाएंगे।

150 कारीगर तैयार कर रहे 65 मॉडल :

इस थीम को मूर्त रूप देने के लिए कोलकाता से दूर पूर्व मेदिनीपुर जिले में वायुसेना के जवानों और आतंकियों के 65 मॉडल तैयार किए जा रहे हैं। इस काम में 150 कारीगर दिन-रात जुटे हुए हैं। पंडाल में वायुसेना के जाबांज आतंकियों पर कहर बरपाते नजर आएंगे। बीच में विंग कमांडर अभिनंदन का बड़ा सा पुतला होगा। पूर्व मेदिनीपुर के जाने-माने थीम आर्टिस्ट देव शंकर महेश इसे मूर्त रूप दे रहे हैं। घटना को जीवंत करने के लिए आलोक सज्जा व साउंड इफेक्ट पर खास काम किया जाएगा। पंडाल की ऊंचाई 40 फुट होगी।

धागे से बन रही दुर्गा प्रतिमा :

यहां की दुर्गा प्रतिमा भी उतनी ही अद्भुत होगी। प्रतिमा को रेशम जैसे धागे से तैयार किया जा रहा है। इस खास धागे का नाम च्मलाई कट’ है। कुल 600 किलो धागे का इस्तेमाल किया जाएगा। प्रतिमा ऑफ व्हाइट रंग की होगी। इसके निर्माण में मिट्टी का कम से कम इस्तेमाल किया जा रहा है। मिट्टी उतनी ही होगी, जिससे ढांचे को मजबूती दी जा सके। दुर्गा प्रतिमा की ऊंचाई करीब 15 फुट होगी।

पंडाल के अंदर होगी पूर्ण शांति :

पंडाल के बाहर एयर स्ट्राइक का नजारा होगा लेकिन अंदर का माहौल पूरी तरह शांत होगा। वहां अद्भुत नक्काशी देखने को मिलेगी, जो कल्पना पर आधारित होगी और दिमाग को शांत करेगी।

सेना के अधिकारी से उद्घाटन कराने की योजना : क्लब के अधिकारियों ने बताया कि पंडाल का उद्घाटन सेना के ही किसी अधिकारी से कराने की योजना है। इस बाबत सेना के पूर्वी कमान से संपर्क किया जा रहा है। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप