Move to Jagran APP

जूते में छुपा कर लाए जा रहे 4.2 करोड़ का सोना जब्त

जागरण संवाददाता कोलकाता राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 07:47 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:21 AM (IST)
जूते में छुपा कर लाए जा रहे  4.2 करोड़ का सोना जब्त
जूते में छुपा कर लाए जा रहे 4.2 करोड़ का सोना जब्त

जागरण संवाददाता, कोलकाता : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने तस्करी के प्रयास को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग ऑपरेशन में 10.5 किलोग्राम वजन का विदेशी सोने का बिस्कुट जब्त किया है। जब्त सोने का मूल्य 4.2 करोड़ रुपये से अधिक बताई गई है। इस सिलसिले में छह तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है। सोने के साथ तस्करों के पास से करीब एक लाख मूल्य के म्यांमार की करेंसी भी जब्त की गई है। सोने को म्यांमार से तस्करी के जरिए लाया जा रहा था। डीआरआइ की ओर से मंगलवार को एक बयान में बताया गया कि खुफिया सूचना के आधार पर डीआरआइ अधिकारियों की एक टीम ने सोमवार तड़के सिलीगुड़ी में शिलांग व गुवाहाटी से आ रही दो अलग-अलग बसों में छापेमारी कर एक महिला सहित चार लोगों को पकड़ा। तलाशी के दौरान उनके पास से 2.89 करोड़ रुपये मूल्य के 7.33 किलोग्राम वजन का 38 सोने के बिस्कुट (प्रत्येक का वजन 166 ग्राम) बरामद किया गया। सोने को उन्होंने जूते में छिपाकर रखा था। सोने के अलावा गिरफ्तार एक तस्कर के पास से 1,00,050 मूल्य की म्यांमार की करेंसी भी जब्त किया गया। पूछताछ में पता चला है कि सोने को म्यांमार के एक नागरिक द्वारा मिजोरम के आइजोल में दिया गया था और इसे कोलकाता में एक व्यक्ति को सौंपी जानी थी।

loksabha election banner

वहीं, दूसरे ऑपरेशन में डीआरआइ अधिकारियों की एक टीम ने मंगलवार सुबह नदिया के राणाघाट के पास एक बस को रोककर तलाशी ली और मौके से दो महिला यात्रियों को पकड़ा। पूछताछ में दोनों ने स्वीकार किया कि वह सोने के बिस्कुट को डिलीवरी देने के लिए ले जा रही है जिसे म्यांमार से तस्करी के लिया लाया गया है। दोनों के सामानों की तलाशी में 3.3 किलोग्राम वजन का 20 सोने के बिस्कुट (प्रत्येक का वजन 166 ग्राम) बरामद किया गया, जिसका मूल्य करीब 1.31 करोड़ रुपये है। इनके पास से 21,600 रुपये नकदी भी जब्त की गई। डीआरआइ ने इस मामले में दोनों जगहों से पकड़े गए सभी छह लोगों को गिरफ्तार कर इनके खिलाफ कस्टम एक्ट में मुकदमा दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। गौरतलब है कि डीआरआइ की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने चालू वित्तीय वर्ष में 90 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त करने में सफलता हासिल की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.