राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण आखिरकार दो महीने बाद बंगाल में कोलकाता व बागडोगरा हवाई अड्डे से घरेलू विमानों का आवागमन गुरुवार को बहाल हो गया। देशभर में घरेलू विमानों का संचालन 25 मई, सोमवार को ही शुरू हो गया था, लेकिन बंगाल में यह बहाल नहीं हो सका क्योंकि राज्य प्रशासन चक्रवात एम्फन के बाद राहत एवं पुनर्वास के काम में व्यस्त था। सूत्रों ने बताया कि कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहला विमान 40 यात्रियों को लेकर सुबह छह बजकर पांच मिनट पर गुवाहाटी के लिए रवाना हुआ जबकि सुबह 122 यात्री नई दिल्ली से यहां पहुंचे। दिल्ली से 122 यात्रियों को लेकर आए पहले विमान से कांग्रेस सांसद और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी भी पहुंचे। वे 2 महीने से जारी लॉकडाउन के चलते दिल्ली में ही अटके थे।

इधर, विमान सेवा शुरू होने पर कोलकाता हवाई अड्डे ने ट्वीट किया, ‘आपका स्वागत है यात्रियों। दो महीने बाद दिल्ली हवाई अड्डे से 122 यात्री कोलकाता हवाई अड्डे पहुंचे और 40 यात्री गुवाहाटी के लिए रवाना हुए। अच्छी तरह जांच की गई और यात्रियों की चहलपहल से आबाद टर्मिनल पर नियमित रूप से साफ-सफाई की गई।’ कोलकाता हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को पहले दिन कोलकाता से 10 विमानों ने उड़ान भरी और इतनी ही संख्या में विमान यहां लैंड किया।

उधर, उत्तर बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे पर भी घरेलू विमान परिचालन बहाल हुआ। उल्लेखनीय है कि बंगाल सरकार ने घरेलू विमानों से राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए कड़े नियम बनाए हैं और मंगलवार को इससे संबंधित नए दिशा निर्देश (गाइडलाइंस) जारी किए थे। इनमें, स्वास्थ्य विभाग के एक परामर्श के अनुसार, गुरुवार से राज्य में आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म (शपथ पत्र) भरना होगा कि वे पिछले दो महीने में कोविड-19 से संक्रमित नहीं पाए गए। यात्रियों को हवाई अड्डे पहुंचने पर स्वास्थ्य जांच भी करानी होगी। इसके साथ यहां आने वाले यात्रियों को 14 दिनों तक खुद के स्वास्थ्य की निगरानी रखनी होगी। वहीं, कोलकाता हवाई अड्डे के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए हवाई अड्डे पर सामाजिक दूरी के साथ ही लोगों के बीच बिना आपसी संपर्क के यात्रा करने के इंतजाम किए गए हैं।

Posted By: Vijay Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस