Move to Jagran APP

Ganga Sagar Mela 2020: मोक्ष की चाह लिए देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में तीर्थयात्री पहुंच रहे गंगासागर

Ganga Sagar Mela 2020 बंगाल के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि अब तक लाख तीर्थयात्री गंगासागर में पुण्य डुबकी लगाकर लौट चुके हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 01:21 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 01:21 PM (IST)
Ganga Sagar Mela 2020: मोक्ष की चाह लिए देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में तीर्थयात्री पहुंच रहे गंगासागर
Ganga Sagar Mela 2020: मोक्ष की चाह लिए देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में तीर्थयात्री पहुंच रहे गंगासागर

गंगासागर, विशाल श्रेष्ठ। Ganga Sagar Mela 2020: सब तीरथ बार-बार, गंगासागर एक बार यूं ही नहीं कहा जाता। पतित पावनी गंगा और सिंधु नरेश के पावन मिलन स्थल पर पहुंचना इतना आसान नहीं, लेकिन श्रद्धा से उत्पन्न होने वाले मनोबल के आगे कोई भी डगर कठिन नहीं, तभी तो आस्था के महापर्व मकर संक्रांति पर देश-दुनिया के कटे छोटे से सागरद्वीप पर राह में आने वाली हर तकलीफ झेलकर लाखों की तादाद में लोग पहुंच रहे हैं। पुण्य धाम भी तीर्थयात्रियों का बाहें फैलाकर स्वागत कर रहा है। राज्य सरकार और दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन ने सागर मेले के सफल आयोजन के लिए कमर कस ली है। तीर्थयात्रियों की सुविधा से लेकर स्वास्थ्य सेवा, सफाई और सुरक्षा तक के तमाम इंतजाम किए गए हैं।

loksabha election banner

राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि अब तक लाख तीर्थयात्री गंगासागर में पुण्य डुबकी लगाकर लौट चुके हैं और इस समय पांच लाख श्रद्धालु गंगासागर में मौजूद हैं। चूंकि इस साल और कोई बड़ा धार्मिक मेला नहीं है इसलिए पिछले साल से अधिक तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। अगले दो दिनों में बेहद बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे। राज्य सरकार की तरफ से 3,700 बसों की व्यवस्था की गई है। मुड़ी गंगा में 32 वेसेल और 5 बार्ज चलाए जा रहे हैं।

ममता के 10 मंत्री संभालेंगे मोर्चा

सागर मेले में ममता सरकार के कुल 10 मंत्री मोर्चा संभालेंगे। सुब्रत मुखर्जी और अग्निशमन मंत्री सुजीत बसु गंगासागर पहुंच कर सक्ति्रय हो चुके है। बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय और खेल मंत्री अरूप विश्वास के सोमवार को पहुंचने की बात है. लॉट नंबर 8 में मंत्री मंटूराम पाखिरा मुस्तैद हैं। खेल मंत्री अरूप विश्वास, शहरी विकास मंत्री फिरहाद हाकिम समेत अन्य मंत्री भी विभिन्न प्वाइंटों पर मोर्चा संभालेंगे।

सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम

समूचे सागर मेला परिसर में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। 1000 क्लोज सर्किट टीवी कैमरों से समूचे मेला परिसर पर नजर रखी जा रही है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मी तैनात है। सागर में तटरक्षी बल और नौसेना के बोट गश्त लगा रहे हैं।

दो बीमार तीर्थयात्रियों को हेलीकाप्टर से कोलकाता भेजा गया

गंगासागर में बीमार पड़े दो तीर्थयात्रियों को एयर एंबुलेंस से कोलकाता भेजा गया है। उनके नाम अनिमा दास (57) और विकास बैज (54) है। असम की रहने वाली अनिमा को कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल और हावड़ा के विकास को उनके घर एयर एंबुलेंस से भेजा गया है।

राष्ट्रीय मेले का दर्जा देने का रोना नहीं रोएंगे

सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि गंगासागर मेला को राष्ट्रीय मेला घोषित करने की हमारी दीर्घकालीन मांग है, लेकिन इसके लिए अब हम केंद्र सरकार के सामने किसी तरह का रोना नहीं रोएंगे। हमारी नजर में यह किसी राष्ट्रीय मेले से कम नहीं है, भले इसे राष्ट्रय मेला घोषित किया जाए या नहीं।

पीएम मोदी को गंगासागर मेले का पता ही नहीं : सुब्रत

यह पूछे जाने पर कि क्या कोलकाता दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगासागर मेले को लेकर कोई शुभकामना दी है, इस पर सुब्रत ने कटाक्ष करते हुए कहा कि शुभकामना देना तो दूर की बात है, उन्हें तो शायद इतने बड़े मेले के बारे में पता भी नहीं है.

दुल्हन की तरह सजा कपिल मुनि मंदिर

कपिल मुनि मंदिर को रंग-रोगन कर दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे दिन दर्शन-पूजन का दौर चल रहा है। मंदिर के पास साधु-संन्यासियों का जमावड़ा लग गया है। सागर तट पर भी हलचल है। वहां धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं। सेवा संस्थाएं भी पूरी तरह सक्ति्रय हो उठी हैं। सेवा शिविरों में आ रहे लोगों की अच्छे से आवभगत की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः सागर मेले की तैयारियों में बेमौसम बारिश ने डाला विघ्न


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.