Move to Jagran APP

Dengue: बंगाल में दिनोंदिन बढ़ते जा रहे डेंगू के मामले, 25 हजार पहुंची संख्या, एक छात्र की हुई मौत

Dengue डेंगू से शुक्रवार को कोलकाता में दसवीं के एक छात्र की मौत हो गई। मृतक का नाम सायन हलदर है। मृत्यु प्रमाण पत्र में कहा गया है कि सायन की मौत डेंगू शाक सिंड्रोम से हुई है। कोलकाता में लगातार दो दिनों में डेंगू से दो लोगों की मौत हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Fri, 07 Oct 2022 07:58 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 07:58 PM (IST)
Dengue: बंगाल में दिनोंदिन बढ़ते जा रहे डेंगू के मामले, 25 हजार पहुंची संख्या, एक छात्र की हुई मौत
Dengue: पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 1,854 नए मामले सामने आए हैं।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Dengue: बंगाल में डेंगू का कहर जारी है। डेंगू के मामले बढ़कर 25,000 के करीब पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 1,854 नए मामले सामने आए हैं। शहरी क्षेत्रों में 977 और ग्रामीण इलाकों में 906 डेंगू के मरीज मिले हैं। उत्तर 24 परगना जिले में 618, हावड़ा में 419, हुगली में 356, मुर्शिदाबाद में 290 कोलकाता में 263 और जलपाईगुड़ी में 214 मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

डेंगू से छात्र की मौत

डेंगू से शुक्रवार को कोलकाता में दसवीं के एक छात्र की मौत हो गई। मृतक का नाम सायन हलदर है। मृत्यु प्रमाण पत्र में कहा गया है कि सायन की मौत 'डेंगू शाक सिंड्रोम से हुई है। कोलकाता में लगातार दो दिनों में डेंगू से दो लोगों की मौत हुई है। इससे पहले उत्तर प्रदेश की अर्चना देवी नाम की युवती की गुरुवार सुबह साल्टलेक के एक निजी अस्पताल में डेंगू से मौत हो गई थी।

कोलकाता में हर रोज डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं, जिससे स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोलकाता में लगातार हो रही बारिश की वजह से डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। महानगर में डेंगू डेन-3 के फैलने का खतरा बढ़ रहा है, जिसने स्वास्थ्य विभाग और कोलकाता नगर निगम की चिंता बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि डेंगू के चार प्रकार है (डेन-1, डेन-2, डेन-3 और डेन-4)। कोलकाता में अब तक डेंगू फैलाने वाले मच्छरों में डेन-1 और डेन-2 मिल रहा था लेकिन अब डेन-3 का खतरा काफी बढ़ गया है। डेन-3 बेहद खतरनाक माना जाता है।

मानिकतल्ला में व्यवसायी की संदिग्ध मौत, पत्नी ने लगाया हत्या का आरोप

राजधानी कोलकाता के मानिकतल्ला इलाके में रेडिमेड गारमेंट से जुड़े एक व्यवसायी की संदिग्ध परिस्थिति में मौत का मामला सामने आया है। मृत व्यवसायी का नाम अमित राम (38) है। वह मानिकतला थाना क्षेत्र के बीबी घोष सरणी इलाके के निवासी थे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, गुरुवार देर रात घर के पास से उन्हें अचेत हालत में पाया गया था। उनके सिर पर चोट के भी निशान थे। इसके बाद तुरंत उन्हें सरकारी आरजी कर मेडिकल कालेज अस्पताल में ले जाने पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। खबर पाकर मानिकतला थाने की पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इधर, व्यवसायी की पत्नी ने पुलिस के सामने पति का कत्ल किये जाने का आरोप लगाया है। हालांकि पुलिस ने इससे इन्कार किया है।

पुलिस का कहना है कि सभी पहलुओं से घटना की जांच की जा रही है। पुलिस को प्राथमिक जांच में पता चला कि अमित राम का रेडीमेड गारमेंट के अलावा कंस्ट्रक्शन साइट पर रा मैटेरियल सप्लाई करने का धंधा था। रोजाना की तरह गुरुवार रात को वे बाइक से घर आये थे। हालांकि बाइक बाहर खड़ी कर वह घर के भीतर नहीं गए थे। इसके बाद देर रात को इलाके के बरफकल के निकट उनका शव पाया गया। इस मामले की जांच में उसी इलाके में रहनेवाली एक महिला के बयान को पुलिस गंभीरता से ले रही है।

पुलिस के मुताबिक अमित के घर के पास रहनेवाली महिला का कहना है कि रात को उसने अमित को खिड़की से हाथ बाहर निकालकर मुझे बचाओ कहकर मदद मांगते सुना था। इसके बाद 100 नंबर पर फोन करने पर पुलिस वहां पहुंची, जिसके बाद शव बरामद किया गया। पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

अमित किन लोगों से घुलते मिलते थे, उनके दोस्त कौन-कौन थे, परिवार के सदस्यों को किन लोगों पर संदेह है, या कोई कारोबारी या पारिवारिक विवाद था, इन सभी चीजों की पुलिस पड़ताल कर रही है। यह हत्या है या फिर हादसे का शिकार होकर उंचाई से गिरने का मामला है, पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.