Move to Jagran APP

नीरव मोदी के सहयोगी रहे दीपक कुलकर्णी को मुंबई ले जाने की तैयारी में ईडी

ईडी ने बैंक को हजारों करोड़ का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी के सहयोगी रहे दीपक कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:29 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 09:25 AM (IST)
नीरव मोदी के सहयोगी रहे दीपक कुलकर्णी को मुंबई ले जाने की तैयारी में ईडी
नीरव मोदी के सहयोगी रहे दीपक कुलकर्णी को मुंबई ले जाने की तैयारी में ईडी

जागरण संवाददाता, कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के सहयोगी रहे दीपक कुलकर्णी को कोलकाता एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है। उसे सोमवार रात 8:00 बजे के करीब गिरफ्तार किया गया। वह हॉन्गकॉन्ग से कोलकाता पहुंचा था, तभी ईडी की 05 सदस्यीय टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसे ट्रांजिट रिमांड पर मुंबई ले जाया जाएगा।

loksabha election banner

कुलकर्णी हॉन्गकॉन्ग में चोकसी की फर्जी कंपनी शंयाओ गोंग सी लिमिटेड का निदेशक था। अप्रैल महीने में ईडी और सीबीआई ने उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया था। इस मामले में ईडी की ओर से की गई जांच में पता चला था कि कुलकर्णी के निर्देशन वाली कंपनी के नाम पर भी करोड़ों रुपये का कर्ज लिया गया था जबकि वास्तव में उस कंपनी का कोई अस्तित्व नहीं था। खास बात यह है कि चौकसी समूह ने जिन कंपनियों के नाम पर ऋण लिया था वह सारी विदेशी थीं। उनमें से हॉन्गकॉन्ग की उक्त कंपनी भी शामिल थी जिसका निदेशक कुलकर्णी था लेकिन वास्तव में यह कंपनी केवल कागजों पर थी और इसका कोई अस्तित्व नहीं था। ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक को ऋण लेकर गबन करने के मामले में कुलकर्णी की भूमिका भी अहम रही है।

मनी लॉन्ड्रिंग के कानून के तहत उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी जिसके आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया है। उल्लेखनीय है कि भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने पंजाब नेशनल बैंक ने 13,500 करोड़ रुपये का ॠण गबन कर देश से फरार हो चुके हैं। मंगलवार को इस बारे में पूछने पर कोलकाता में पदस्थ ईडी के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि 4सी डायमंड डिस्ट्रीब्यूटर और शायाओ गोंग सी लिमिटेड (हॉन्ग-कॉन्ग) नाम की जिन दो कंपनियों के नाम पर चौकसी समूह ने पंजाब नेशनल बैंक से बड़ी धनराशि कर्ज ली थी उनमें से शायाओ गोंग सी लिमिटेड का निर्देशक दीपक कुलकर्णी ही था।

इस मामले में धन शोधन कानूनों के तहत प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद वह अंडर ग्राउंड हो गया था। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था। इस बीच सोमवार को उसके कोलकाता लौटने की गुप्त सूचना मिल गई थी जिसके बाद शाम के समय से ही ईडी की टीम एयरपोर्ट पर उसका इंतजार कर रही थी। जैसे ही वह फ्लाइट से नीचे उतरा उसे गिरफ्तार कर सॉल्टलेक के सीजीओ कंपलेक्स स्थित पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय में लाया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.