Move to Jagran APP

coronavirus बढ़ते खतरे को देखते हुए विमान सेवा पर खासा असर, कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद

भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण कोलकाता से उड़ान भरने वाले कई अंतरराष्ट्रीय विमानों को रद कर दिया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 08:19 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 08:19 PM (IST)
coronavirus बढ़ते खतरे को देखते हुए विमान सेवा पर खासा असर, कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद
coronavirus बढ़ते खतरे को देखते हुए विमान सेवा पर खासा असर, कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। coronavirus effact कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए विमान सेवा पर भी इसका खासा असर पड़ा है। विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने व भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण कोलकाता से उड़ान भरने वाले कई अंतरराष्ट्रीय विमानों को रद कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, कोलकाता से फिलहाल छह अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद कर दिया गया है। इनमें कोलकाता से हांगकांग, कोलकाता से क्वालालंपुर, कोलकाता से कुनमिंग, कोलकाता से बैंकाक आदि की उड़ाने शामिल हैं।

loksabha election banner

सभी विमान यहां से रात में उड़ान भरते थे। इनमें कोलकाता से हांगकांग के लिए ड्रेगन एयरलाइंस, कोलकाता से क्वालालंपुर के लिए स्पाइसजेट, कोलकाता से कुनमिंग के लिए इस्टर्न चाइना एरयलाइंस व कोलकाता से बैंकाक के लिए थाई एयरवेज के विमान उड़ान भरते थे जिसे रद कर दिया गया है। हालांकि विमान कंपनियों की ओर से कहा गया है कि यांत्रिक गड़बड़ी के कारण रात के समय उड़ान भरने वाले इन विमानों को रद किया गया है। लेकिन, माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण यात्रियों में डर का माहौल है और कई देशों ने बाहरी लोगों के प्रवेश पर भी रोक लगा रखी है, जिसके कारण यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए इन उड़ानों को रद किया गया है। 

जर्मनी, फ्रांस व स्पेन के नागरिकों के नेपाल के रास्ते भारत में एंट्री बैन

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए नेपाल से लगी सोनौली व ठूठीबारी सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। सीमा पर 24 घंटे चिकित्‍सकों की टीम आने-जाने वाले लोगों की स्‍क्रीनिंग कर रही है। विदेशी नागरिकों से बाकायदा फार्म भरवाया जा रहा है। सतर्कता के क्रम में भारत सरकार द्वारा विदेशियों के भारत प्रवेश पर रोक लगाने का सिलसिला भी जारी रखा है। मंगलवार की रात नए दिशा-निर्देश नेपाल बार्डर स्थित सोनौली आव्रजन कार्यालय को मिले हैं। इसके अनुसार अब फ्रांस, जर्मनी व स्पेन के नागरिकों को नेपाल के रास्‍ते भारत प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के करीब 70 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। भारत ने भी कोरोना वायरस के कारण 15 अप्रैल तक विदेश से आने वालों का वीजा रद कर दिया है लेकिन राजनयिकों को इससे छूट दी गई है। सरकार ने नई एडवाइजरी जारी करके भारतीयों को विदेश नहीं जाने की सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.