Move to Jagran APP

Corona vaccination ममता का केंद्र पर आरोप, बंगाल में कम भेजी गई है कोरोना की वैक्सीन

मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने बंगाल को उसकी जरूरत की अपेक्षा कम वैक्सीन भेजी है। टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद ममता ने शनिवार दोपहर में राज्य सचिवालय नवान्न में इसकी प्रक्रिया की निगरानी के लिए उच्चस्तरीय बैठक की।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 07:14 PM (IST)
Corona vaccination ममता का केंद्र पर आरोप, बंगाल में कम भेजी गई है कोरोना की वैक्सीन
केंद्र से किया अनुरोध, राज्य के सभी लोगों के लिए टीके उपलब्ध करवाए जाएं

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना के खिलाफ जंग में शनिवार को पूरे देश में विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। वहीं, बंगाल में इसको लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने बंगाल को उसकी जरूरत की अपेक्षा कम वैक्सीन भेजी है। टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद ममता ने शनिवार दोपहर में राज्य सचिवालय नवान्न में इसकी प्रक्रिया की निगरानी के लिए उच्चस्तरीय बैठक की। इसमें मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव सहित वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के डीएम व सीएमओएच मौजूद थे।

loksabha election banner

इसी दौरान ममता ने आरोप लगाया कि बंगाल को कम वैक्सीन की डोज भेजी गई है। ममता ने इसके साथ ही कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो राज्य सरकार संबंधित संस्था से वैक्सीन खरीदेगी और इसका वित्तीय भार वहन करेगी। उन्होंने फिर घोषणा की कि राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा, जिसका एलान वह पहले ही कर चुकी हैं। ममता ने इसके साथ ही केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि वे पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की आपूॢत करें। न केवल फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए बल्कि राज्य के सभी लोगों के लिए इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जरूरत पडऩे पर राज्य वित्तीय भार वहन कर सकते हैं।

ममता ने इस दिन एक खुला पत्र भी लिखा। इसमें उन्होंने कहा, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार राज्य के सभी लोगों को मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने की व्यवस्था कर रही है। कोविड योद्धा स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों और आपदा प्रबंधन कर्मचारियों जैसे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर पहले टीका लगाया जाएगा। हमने देखा है कि कैसे आपने महामारी के डर के बावजूद खुद को अपनी नौकरी के लिए समर्पित कर दिया। पत्र में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ममता ने कहा कि मैं आपको आश्वस्त करना चाहती हूं कि आपकी वैक्सीन की खुराक आपको तुरंत भेज दी जाएगी। 

ममता बोल रहीं हैं झूठ : कैलाश विजयवर्गीय

इधर, ममता द्वारा बंगाल में कम वैक्सीन भेजे जाने के आरोपों पर भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पलटवार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री झूठ बोल रही हैं। इससे बड़ा झूठ कुछ नहीं हो सकता है। वहीं, ममता द्वारा मुफ्त में कोरोना टीका सभी को देने की घोषणा पर विजयवर्गीय ने केंद्र के प्रयासों का श्रेय लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया। दूसरी ओर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर चौधरी ने भी कहा कि वैक्सीन के नाम पर राजनीति की जा रही है, इससे बचना चाहिए।   

पहले चरण में 90 हजार फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाया जाएगा टीका 

गौरतलब है कि बंगाल में टीकाकरण प्रक्रिया के पहले चरण के लिए सरकार और निजी अस्पतालों में लगभग 90,000 फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का नामांकन किया गया है। कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा 93,500 डोज कोलकाता के लिए ही आवंटित की गई है। वहीं, बंगाल को ड्राइव के पहले चरण के लिए 6,44,500 टीके आवंटित किए गए हैं। 

माकपा ने कहा, हम नहीं करते हैं टीकाकरण अभियान का समर्थन 

इधर, देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने पर माकपा ने आपत्ति जताई है। माकपा के राज्य सचिव सूर्यकांत मिश्रा ने कहा कि हम इसका समर्थन नहीं करते हैं क्योंकि सही तरीके से टीकाकरण का ट्रायल किए बिना इसे शुरू किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.