Move to Jagran APP

अब बंगाल में कोर्ट तक पहुंचा कोरोना, दो जज हुए संक्रमित, संपर्क में आए लोगों को कर रहे क्‍वारांटाइन

बंगाल में पहली बार कोरोना वायरस अदालत तक पहुंच गया। महानगर के सिटी कोर्ट के दो जज कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 06:10 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 06:10 PM (IST)
अब बंगाल में कोर्ट तक पहुंचा कोरोना, दो जज हुए संक्रमित, संपर्क में आए लोगों को कर रहे क्‍वारांटाइन
अब बंगाल में कोर्ट तक पहुंचा कोरोना, दो जज हुए संक्रमित, संपर्क में आए लोगों को कर रहे क्‍वारांटाइन

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः बंगाल में पहली बार कोरोना वायरस अदालत तक पहुंच गया। महानगर के सिटी कोर्ट के दो जज कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। दोनों जजों के कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों को होम क्वारंटाइन में रखने की सलाह दी गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।  स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों महानगर के अलीपुर सिविल और सेशन कोर्ट के जज हैं। उनका इलाज एक निजी चिकित्सा प्रतिष्ठान में चल रहा है। जो लोग भी दोनों न्यायाधीशों के संपर्क में आए थे, उन सभी की जांच की जाएगी और सभी को क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है।

loksabha election banner

बताते चलें कि बंगाल में कोरोना से पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी से लेकर कर्मी तक संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से ही कलकत्ता हाईकोर्ट ने सभी निचली अदालत तक को बंद कर दिया था। हाईकोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हो रही है। परंतु,अब निचली अदलात के दो जजों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद जुडिशरी सर्विस एसोसिएशन की ओर से हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को चिट्ठी लिखी गई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष मानस कुमार पाल ने शनिवार को बताया कि कलकत्ता हाई कोर्ट की ओर से मिले दिशा-निर्देश के मुताबिक आगे कदम उठाया जाएगा।

मुख्य न्यायाधीश को लिखी अपनी चिट्ठी में जुडिशियरी कमीशन ने यह भी जानना चाहा है कि जजों की अनुपस्थिति में न्यायालय का काम कैसे आगे बढ़ेगा तथा जजों की सुरक्षा और न्यायालय के कार्य से जुड़े लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए क्या कुछ कदम उठाया जा सकता है, इस बारे में हाई कोर्ट के परामर्श का इंतजार किया जा रहा है। बताता चलें कि हाईकोर्ट ने शुक्रवार को ही ११ जून से कुछ बेंचों में कामकाज सामान्य करने की अधिसूचना जारी की है लेकिन उसके अगले ही दिन अलीपुर कोर्ट के दो न्यायाधिशों के कोरोना संक्रमित होने की खबर आ गई। वहीं दूसरी ओर दमदम हवाई अड्डे का एक कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद नेताजी सुभाष चंद्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

--------------------------

कोरोना के कम गंभीर मरीजों को मोबाइल इस्तेमाल का दी जाए अनुमति: डॉक्टर संगठन 

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः पश्चिम बंगाल के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों के एक संगठन ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर कोरोना के उन रोगियों को अस्पतालों के अपने वार्ड में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की अनुमति देने का अनुरोध किया है जिनकी स्थिति गंभीर नहीं है। एक अधिकारी ने बताया कि मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध इन लोगों के लिए मानसिक तनाव का कारण बन रहा है।‘एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विस डाक्टर्स’ ने पत्र में कहा है कि यदि किसी मरीज की स्थिति गंभीर नहीं है तो उसे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जानी चाहिए। परिवार के सदस्यों की अनुपस्थिति में एक अलग जगह पर कोरोना के पीड़ितों के दाह संस्कार का उल्लेख करते हुए एसोएिसशन ने कहा कि करीबी लोगों को पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने से इन्कार नहीं किया जाना चाहिए। एसोसिएशन के महासचिव मानस गुमाता ने पत्र में कहा,‘मृतक के करीबी लोगों को अंतिम संस्कार के दौरान मौजूद रहने की अनुमति दी जानी चाहिए।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.