राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पूरे देश में कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज पूरे होने से एक ओर लोगों में उत्साह है, तो दूसरी ओर बंगाल में दुर्गा पूजा के बाद कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। एक हफ्ते में संक्रमितों का आंकड़ा लगभग दोगुना हो गया है। पाजिटिविटी दर में भी तेज उछाल देखा गया है। बताते चलें कि दुर्गा पूजा के दौरान हाई कोर्ट के निर्देश तथा सरकार की सख्ती के बावजूद भी कोलकाता तथा उसके आसपास के जिलों में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ गई थीं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों में लगभग 80 फीसद मामले कोलकाता तथा उसके आसपास के जिलों उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना तथा हावड़ा से हैं।

दरअसल कोलकाता में दुर्गा पूजा में कोविड नियमों का पालन किए बिना बेलगाम घूमने का असर दिखने लगा है। पिछले एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगभग दोगुने हो गए हैं। शुक्रवार को राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 846 रही। एक हफ्ते पहले यह संख्या 443 थी। इसी प्रकार कोलकाता में शुक्रवार को 242 नए मामले दर्ज किए गए जबकि एक हफ्ते पहले 108 मामले सामने आए थे।

राज्य में पाजिटिविटी दर में भी तेज उछाल देखा गया है। यह दुर्गा पूजा शुरू होने से पहले एक अक्टूबर को 1.79 फीसद थी जो 22 अक्टूबर को 2.10 फीसद पहुंच गई है।

कोरोना की पहली लहर में बंगाल में बीते साल 22 अक्टूबर को चार हजार 157 मामले दर्ज किए गए थे। वहीं, कोरोना की दूसरी लहर में राज्य में सबसे ज्यादा 20 हजार 846 मामले इस साल 14 मई को सामने आए थे।

Edited By: Vijay Kumar