Move to Jagran APP

मालदा विस्फोट पर भाजपा व तृणमूल में घमासान, राज्यपाल का ममता पर तंज- अवैध बम बनाने पर लगाएं रोक

बंगाल के मालदा में गुरुवार को एक प्लास्टिक फैक्ट्री में हुए विस्फोट को लेकर विपक्षी भाजपा और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बीच वाक युद्ध शुरु हो गया है। भाजपा ने घटना की एनआइए जांच की मांग की है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 01:30 PM (IST)
मालदा विस्फोट पर भाजपा व तृणमूल में घमासान, राज्यपाल का ममता पर तंज- अवैध बम बनाने पर लगाएं रोक
राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी पर कसा तंज

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के मालदा जिले में गुरुवार को एक प्लास्टिक फैक्ट्री में हुए विस्फोट में छह व्यक्तियों की मौत हो गई। इस घटना को लेकर एक बार फिर विपक्षी भाजपा और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बीच वाक युद्ध शुरू हो गया है। भाजपा ने घटना की जहां एनआइए जांच की मांग की है, वहीं सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने इस घटना का राजनीतिकरण नहीं करने को कहा है। दूसरी ओर, इस  विस्फोट को लेकर राजभवन और प्रदेश सरकार के बीच भी वाकयुद्ध शुरू हो गया है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से कहा कि 'अवैध बम बनाने' पर रोक लगाएं। इसपर राज्य के गृह विभाग ने तीखी प्रतिक्रिया जताई, जिसका प्रभार खुद बनर्जी संभालती हैं। विभाग ने कहा कि विस्फोट का अवैध बम बनाने से कोई लेना-देना नहीं है, जैसा कि कुछ वर्गों की ओर से गैर-जिम्मेदार तरीके से कहा गया है।

prime article banner

 क्या है घटना

 पुलिस ने बताया कि मालदा जिले के सुजापुर इलाके में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में विस्फोट गुरुवार सुबह 11:30 बजे के आसपास हुआ। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री में काम करने वाले चार श्रमिकों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक अन्य को अस्पताल में मृत घोषित किया गया। इस विस्फोट में पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को जब कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा था तभी उसकी मौत हो गई। कुल मिलाकर अब तक छह लोगों की जानें जा चुकी है। 

 राज्य सरकार ने मरने वालों के परिवार को दो-दो लाख देने की घोषणा की

 मालदा के पुलिस अधीक्षक आलोक राजोरिया ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि कारखाने के अंदर एक भारी मशीन में तकनीकी खराबी के कारण उच्च तीव्रता का विस्फोट हुआ। उन्होंने कहा कि विस्फोट प्लास्टिक निर्माण के दौरान हुआ। हम सभी कोणों से जांच कर रहे हैं और एक फोरेंसिक टीम घटनास्थल का दौरा करेगी। अधिकारी ने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। हालात का जायजा लेने के लिए राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम को मौके पर भेजा गया है। राज्य सरकार ने मरने वालों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की घोषणा है।

 भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने की एनआइए जांच की मांग

 इधर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बंगाल में बम विस्फोट एक नियमित घटना बन गई है। हर दूसरे दिन, राज्य में बम विस्फोट की कोई घटना होती है। हम मालदा विस्फोट की घटना की एनआइए जांच की मांग करते हैं।

विजयवर्गीय ने कहा कि हम केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर एक एनआइए जांच के लिए अनुरोध करेंगे ताकि सच्चाई सामने आ सके क्योंकि राज्य पुलिस इस मामले को दबाने की कोशिश करेगी। दूसरी ओर, उनके आरोपों का खंडन करते हुए मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा, 'हम केंद्रीय एजेंसियों का सम्मान करते हैं लेकिन भाजपा को अपने निहित राजनीतिक हितों के लिए उनका उपयोग करना बंद करना चाहिए। भाजपा को शवों पर राजनीति करना बंद करना चाहिए।' उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस घटना की जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK