Move to Jagran APP

बेड होने पर अगर अस्‍पताल ने किया कोरोना मरीज को भर्ती से इनकार तो दर्ज होगी शिकायत

बेड खाली होने पर अस्‍पताल प्रशासन अगर कोरोना मरीज की भर्ती से इनकार करता है तो इसकी शिकायत वेस्ट बंगाल हेल्थ रेगुलेटरी कमीशन से की जा सकती है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 08:08 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 10:23 AM (IST)
बेड होने पर अगर अस्‍पताल ने किया कोरोना मरीज को भर्ती से इनकार तो दर्ज होगी शिकायत
बेड होने पर अगर अस्‍पताल ने किया कोरोना मरीज को भर्ती से इनकार तो दर्ज होगी शिकायत

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। अगर बेड खाली है तो कोरोना के मरीजों को दाखिला देना पड़ेगा। एक पीआइएल पर सुनवायी करते हुए चीफ जस्टिस टीबी राधाकृष्णन और जस्टिस अरिजीत बनर्जी के डिविजन बेंच ने आदेश दिया है। इस पीआइएल में कहा गया था कि बेड खाली होने के बावजूद कोरोना के मरीजों को भर्ती नहीं किया जाता है। इसके अलावा ऐसा कोई डाटा नहीं है जिससे लोगों को यह जानकारी मिल सके कि सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए कितने बेड खाली हैं।

prime article banner

अस्पताल के बुनियादी कर्तव्य का उल्लंघन है

 सरकार की तरफ से पैरवी करते हुए एजी किशोर दत्त ने कहा कि राज्य सरकार ने एक डाटाबेस तैयार किया है। इससे लोगों को यह सूचना मिलती रहती है कि किस अस्पताल में कोरोना के मरीजों के लिए कितने बेड खाली है। उनका दावा था कि पिटिशनर पृथविजय दास की यह पीआइएल पूरी तरह मीडिया की खबरों पर आधारित है। हालांकि पिटिशनर के एडवोकेट ने एजी के इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि ऐसा नहीं है।

 दोनों पक्षों को सुनने के बाद चीफ जस्टिस ने कहा कि हम पिटिशनर की इस चिंता की तारीफ करते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी निजी या सरकारी अस्पताल अगर बेड उपलब्ध है तो कोरोना के मरीज को भर्ती करने से इनकार नहीं कर सकता है। उपयुक्त कारण के बगैर भर्ती करने से इनकार करना अस्पताल के बुनियादी कर्तव्य का उल्लंघन है। अगर कोई अस्पताल बेड होने के बावजूद कोरोना के मरीज को भर्ती नहीं करता है तो वेस्ट बंगाल हेल्थ रेगुलेटरी कमीशन से इसकी शिकायत की जा सकती है।

गौरतलब है कि बंगाल में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 3188 नए मामले सामने आए और 56 लोगों की मौत दर्ज की गयी। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,21,960 तक पहुंच गया जिनमें 24,648 सक्रिय मामले है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.