कोलकाता, राज्य ब्यूरो। डाक विभाग का पश्चिम बंगाल सर्किल इस वित्त वर्ष के अंत तक 500 और डाकघरों में सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) स्थापित करने की योजना बना रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य के 260 डाक घरों में सीएससी हैं। कोलकाता नगर क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) अमिताभ सिंह ने कहा, "मार्च में लॉकडाउन से पहले पश्चिम बंगाल में सीएससी शुरू की गई थी। इसके बाद लॉकडाउन ने चीजों को धीमा कर दिया। अबतक 260 स्थानों पर हमारे पास सीएससी हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारी योजना इस वित्त वर्ष के अंत तक 500 और स्थानों पर यह (सीएससी) खोलने की है।" सीएससी ज्यादातर ग्रामीण आबादी की मदद करती है। इसके तहत ऑनलाइन टिकट बुकिंग, आधार नामांकन, प्रिंटिंग, मोबाइल डीटीएच का ई- रिचार्ज, आयकर रिटर्न और डिजिटल सेवा पोर्टल आदि जैसी अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक सेवाएं ली जा सकती हैं।

मुख्य डाकघर से कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज

इसके अलावा, ग्राहक अब से मुख्य डाकघर से अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकेंगे। कंपनी के सभी मोबाइलों के किसी भी पैकेज को पोस्ट ऑफिस में रिचार्ज किया जा सकता है। हालांकि, इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

36 मुख्य डाकघरों में 25 रुपए में बेचा जा रहा है एन -95 मास्क

एन -95 मास्क राज्य के 36 मुख्य डाकघरों में केवल 25 रुपए में बेचा जा रहा है। पोर्ट ब्लेयर और गंगटोक सहित राज्य भर में कुल 39 प्रमुख डाकघरों में मास्क बेचे जा रहे हैं। असिस्टेंट पोस्टमास्टर जनरल (बीडी फिल) ने यह गाइडलाइन जारी की है। पहले चरण में 39 मुख्य डाकघरों से 14,000 मास्क बेचे जाएंगे। फिलहाल 700 मास्क कोलकाता जीपीओ से और 350 बाकी से बेचे जाएंगे। फिर मांग के अनुसार अगला निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, ग्राहकों के बीच अच्छी मांग है। मुख्य डाकघरों से हर दिन पचास से अधिक मास्क बेचे जा रहे हैं। बाजार में एन -95 मास्क की कीमत 200 रुपये से अधिक है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस