कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना की दूसरी लहर की वजह से कई लोग सांसों के लिए संघर्ष कर रहे हैं, ऐसे में सेलिब्रिटी, धार्मिक नेता, स्वयंसेवक सहित समाज के सभी वर्गो के लोग जरूरतमंदों की मदद को आगे आए हैं। इनमें से कुछ चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में मदद कर रहे हैं जबकि अन्य सोशल मीडिया पर अस्पतालों में बिस्तर और ऑक्सीजन की पल-पल की जानकारी साझा कर रहे हैं।

बंगाल में फिल्मी हस्तियों के समूह ने एक अंतरिम राहत केंद्र की स्थापना की है, जहां पर अस्पताल में भर्ती होने का इंतजार कर रहे कोविड-19 मरीजों को रखा जाता है। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया मंच बनाया है जिसके जरिए वे समय से विभिन्न अस्पतालों में बिस्तर आदि की जानकारी दे रहे हैं। फेसबुक पर बने समूह, जिसके सदस्य अभिनेता परमब्रत चटर्जी, ऋतोब्रतो मुखर्जी, रिद्धि सेन, संगीतकार गायक अनुपम रॉय हैं, ने हेल्पलाइन नंबर साझा किया है, जो 24 घंटे काम करेगा। ‘जेनरेशन अमी’ और ‘ओपन टी बायोस्कोप’ जैसी फिल्मों में अपनी छाप छोड़ने वाले मुखर्जी ने कहा-'हम जरूरतमंदों को दवाएं एवं ऑक्सीजन मुहैया करा रहे हैं।

हेल्पलाइन चालू है और सभी हमसे संपर्क करें।’’अन्य सदस्या पिया चक्रवर्ती ने कहा कि अंतरिम राहत केंद्र टीम ने कांडरपापुर वेलफेयर सोसाइटी की मदद से कोलकाता के पाटुली इलाके में तैयार किया है, जहां पर मरीजों को प्राथमिक देखभाल की जाएगी और डॉक्टर समय-समय पर उनकी जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि इस समय केंद्र में पांच बिस्तर हैं, जिसे बढ़ाकर 10 करने का काम किया जा रहा है। चटर्जी नियमित रूप से अस्पतालों में बिस्तर और ऑक्सीजन संबंधी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा-'हम एक साथ आए हैं और महामारी से निपटने के लिए धन जुटा रहे हैं। हमारी इच्छा भविष्य में और केंद्र स्थापित करने की है।' बेहला इलाके में स्थित गुरुद्वारे ने भी ऑक्सीजन युक्त बिस्तर की व्यवस्था मरीजों के लिए परिसर में की है। गुरुद्वारे के महासचिव सतनाम सिंह आहलुवालिया ने कहा कि डॉक्टर की पर्ची और आधार कार्ड दिखाकर मरीज इस सेवा का मुफ्त में लाभ ले सकते हैं। दक्षिण कोलकाता के एक स्कूल ने भी इस संकट में अपने दरवाजे खोल दिए हैं।